अनोखी है ये म्यूजिकल रोड, यहां गाड़ियां गुजरने पर बजती है सुरीली धुन

Diksha Bhanupriy
Updated on -
musical road

Musical Road: दुनिया भर में आवागमन के लिए रोड का जाल बिछा हुआ है। इन रास्तों के जरिए हर व्यक्ति अपनी मंजिल तक का सफर तय करता है। किसी शानदार सी सड़क पर आसपास के बेहतरीन नजरों को निहारते हुए चलने का जो आनंद आता है वह कहीं और नहीं मिल सकता। फर्राटेदार दौड़ती हुई गाड़ी और प्राकृतिक खूबसूरती किसी का भी दिल जीत सकती है।

इस शानदार सफर के बीच आपको अगर कोई यह कहे कि ऐसी भी सड़क है जो गुनगुनाती है, तो जाहिर सी बात है कोई भी हैरान हो जाएगा। हर व्यक्ति यही कहेगा कि भला ऐसी कौन सी सड़क होगी जो गुनगुनाती है। लेकिन यह कोई सोची गई बात नहीं है बल्कि दुनिया में ऐसी जगह है, जहां पर जब सड़कों पर गाड़ी दौड़ती है, तो म्यूजिक बजता है। आज हम आपको इसी की जानकारी देते हैं।

यहां है गुनगुनाने वाली सड़क

म्यूजिकल सड़क वाकई में मौजूद है तो यह कहां है यह सवाल हर किसी के मन में आएगा। हम आपको बता दें कि म्यूजिक बजाने वाली ये सड़क हंगरी में हैं। जब इस रोड पर से गाड़ी गुजरती है तो अपने आप ही म्यूजिक बजने लगता है।

इस शहर में जब कोई गाड़ी स्पीड ब्रेकर से होकर गुजरती है तो गति को नियंत्रित करने के साथ इसमें से शानदार म्यूजिक भी निकलता है जो लोगों को बहुत पसंद आता है। अधिकतर जगह यहां पर स्पीड को नियंत्रित करने के लिए ब्रेकर लगाए गए हैं जिन पर जैसे ही टायर गुजरता है धुन सुनाई देती है।

गजब की इंजीनियरिंग

आमतौर पर सभी शहरों में सड़कों पर सफेद पट्टी दिखाई देती है। लेकिन इन म्यूजिकल सड़कों की पट्टी पियानो या फिर हारमोनियम की तरह दिखती है, जो गाड़ियों के चढ़ते ही बेहतरीन धुन पैदा करती है। दरअसल इन सड़कों पर कुछ उभरे हुए बटन लगाए गए हैं जिनके दबने से यह आवाज पैदा होती है, जो सुरीले संगीत की तरह सुनाई देती है।

80 किलोमीटर रखना होती है स्पीड

इस शानदार म्यूजिकल सड़क पर संगीत की धुन सुनाई देने के पीछे स्पीड काफी महत्व रखती है। इस रोड पर चलने की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा है। लेकिन यदि कार चालक इससे ज्यादा या कम स्पीड से निकलता है तो यह धुन टूट जाती है। हंगरी के सोमोगी काउंटी में 2 साल पहले इन सड़कों का निर्माण हुआ था, जिनपर चलने के लिए आदर्श गति जरूरी है।

कई जगह है संगीतमय सड़कें

आपको बता दें कि दुनिया में सिर्फ यही नहीं बल्कि कई जगह इस तरह की संगीतमय सड़कें पाई जाती है। सबसे पहले संगीतमय सड़क का निर्माण डेनमार्क में किया गया था। उभरे हुए फुटपाथ मार्क की सीरीज तैयार की गई थी। फ्रांस में साल 2000 में 28-नोट की धुन वाली सड़क बनी थी। इसके अलावा कई जगह इस तरह की सड़कें हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News