Point Nemo: ये है धरती की सबसे सुनसान जगह, आती हैं रहस्यमयी आवाजें

Diksha Bhanupriy
Published on -
Point Nemo

Point Nemo Loneliest Place On Earth : दुनिया भर में घूमने फिरने के लिहाज से एक से बढ़कर एक समृद्धि जगह है और बेहतरीन पर्यटक स्थलों पर हमेशा ही पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। बात धार्मिक स्थलों की हो, ऐतिहासिक क्षेत्रों की या फिर प्राकृतिक सुंदरता से भरे स्पॉट्स की, यहां पर हर वह जगह मौजूद है जो किसी को भी अपना दीवाना बना सकती है।

ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के साथ दुनिया में कुछ ऐसी जगह भी मौजूद है जिनसे कुछ गहरे राज जुड़े हुए हैं और इनका सच आज तक कोई भी सामने नहीं ला पाया है। आज हम आपको धरती की एक ऐसी सुनसान और रहस्यमई जगह के बारे में बताते हैं, जहां से अलग अलग तरह की आवाजे आती हैं।

Point Nemo

यहां है Point Nemo

धरती पर मौजूद यह सबसे सुनसान जगह हर तरफ से प्रशांत महासागर से घिरी हुई है। इस जगह को प्वाइंट निमो के नाम से जाना जाता है और सबसे हैरानी वाली बात यह है कि इसकी खोज करने वाले वैज्ञानिक भी अब तक यहां पर नहीं पहुंच पाए हैं।

Point Nemo

इंसानों की आबादी से हजारों किलोमीटर दूर इस जगह पर पहुंच पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है क्योंकि यह चारों तरफ से पानी से घिरी हुई है। इस रहस्यमई जगह पर हमेशा सन्नाटा पसरा हुआ रहता है और यहां पर जाने में किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं।

1992 में हुई प्वाइंट निमो की खोज

साल 1992 में एक सर्वे इंजीनियर ने इस जगह की खोज की थी। खोज करने वाले वैज्ञानिक का नाम हर्वोज लुकातेला था। इस जगह पर ना तो कोई इंसान रहता है और ना ही यहां पर वनस्पति है।

Point Nemo

इस जगह का इस्तेमाल सेटेलाइट के ईंधन को गिराने के लिए किया जाता है, इसके अलावा सेटेलाइट का जो भी कबाड़ इकट्ठा होता है वह भी यहीं पर एकत्रित किया जाता है। इस जगह पर हजारों किलोमीटर तक सैटेलाइट का कबाड़ पड़ा हुआ है, ये जगह मुद्र के बीचो बीच स्थित है इसलिए इसे समुंदर का केंद्र भी माना जाता है।

आती हैं डरावनी आवाजें

साल 1997 में वैज्ञानिकों को प्वाइंट निमो के पूर्वी हिस्से से कुछ आवाजें सुनाई दी थी। यह आवाज लगभग 2000 किलोमीटर दूर से सुनी गई थी जो बेहद ही डरावनी थी और इसके अलावा वैज्ञानिकों का कहना है कि यहां पर चट्टाने अक्सर टूटती रहती है, जिनकी आवाज भयावह होती है।

Point Nemo

ब्लू व्हेल से भी ज्यादा तेज जाने वाली इस आवाज से वैज्ञानिक भी कंफ्यूज हो गए थे कि आखिरकार ये क्या है। वहीं कुछ लोगों ने इसे दूसरी दुनिया की आवाज मान लिया था। कुछ ने यहां रहस्यमयी मॉन्स्टर होने की विचित्र बातें बनाना भी शुरू कर दी। वैज्ञानिकों के मुताबिक यहां पर जो बर्फ की चट्टानें है वह लगातार टूटती रहती है और उनकी वजह से जो फ्रीक्वेंसी पैदा होती है उसी के कारण इस तरह की आवाज आती है।

बहुत पास है अंतरिक्ष

प्वाइंट निमो से अगर आप सूखी ज़मीन की तलाश करेंगे तो आपको 27 किलोमीटर दूर एक द्वीप मिलेगा। वहीं सिर्फ 400 किलोमीटर ऊपर जाने पर आपको स्पेस स्टेशन मिल जाएगा जिसका मतलब यह हुआ कि यह जगह धरती से ज्यादा अंतरिक्ष के करीब है।

Point Nemo

नहीं है किसी का अधिकार

प्वाइंट नीमो प्रशांत महासागर के बीचो-बीच स्थित एक जगह है, जो पूरी तरह से पानी से घिरी हुई है। ये जगह ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका और न्यूजीलैंड के बीच मौजूद है। लेकिन इसके बावजूद भी इस जगह पर किसी का अधिकार नहीं है और वैज्ञानिक ही इसका उपयोग करते आए हैं।

 

रात के सन्नाटे से तो हर किसी को डर लगता है और कोई भी सुनसान जगह पर जाने से पहले कोई भी 10 बार सोचता है। धरती पर ऐसी कई जगह मौजूद है जो दिन में भी सुनसान रहती है, लेकिन प्वाइंट निमो एक ऐसी जगह है, जहां किसी भी जीव का नामो निशान भी नहीं है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News