हार्ट के साथ इन अंगों पर बुरा असर डालती है शराब, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Alcohol Side Effects

Alcohol Side Effects: शराब किसी व्यक्ति को कम समय में खुश और महसूस करा सकती है। अत्यधिक या लंबे समय तक शराब पीने से शराब पर निर्भरता या शराब की लत लग सकती है। जिसे आधिकारिक तौर पर शराब उपयोग विकार कहा जाता है। लंबे समय तक शराब का सेवन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से भी जुड़ा हुआ है। जिसमें सीखने या याददाश्त की समस्याओं के साथ-साथ अवसाद और चिंता जैसे गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी शामिल हैं।

जब आप थोड़ी मात्रा में भी शराब पीते हैं, तो आपका शरीर कई तरह से प्रतिक्रिया करता है। आइए जानते हैं कि इसके सेवन स्वास्थ्य पर किस तरह से बुरा असर डालता है।

मस्तिष्क

शराब उन रसायनों और मार्गों को धीमा कर देती है जिनका उपयोग आपका मस्तिष्क आपके शरीर को नियंत्रित करने, मूड में बदलाव, सजगता को धीमा करने और संतुलन को प्रभावित करने के लिए करता है। यह सीखने, याददाश्त और नींद की समस्याओं के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

हृदय

शराब आपकी हृदय गति को बढ़ाती है और आपकी रक्त वाहिकाओं को फैलाती है। जिससे त्वचा में अधिक रक्त प्रवाह होता है (जिससे आपको गर्मी महसूस होती है)।  हालांकि यह गर्मी त्वचा के माध्यम से बाहर निकल जाती है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ने के बाद गिर जाता है। जोकि हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है।

पाचन

शराब सबसे पहले पेट में टूटती है, जिससे पाचन रस में वृद्धि होती है।  शराब छोटी आंत और बड़ी आंत को भी परेशान करती है जहां यह आगे टूट जाती है और अवशोषित हो जाती है, और यह उनके माध्यम से भोजन के प्रवाह की सामान्य गति को भी प्रभावित कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पेट में दर्द, सूजन और दस्त हो सकते हैं।

किडनी

शराब शरीर को सुखा देती है, जो किडनी और शरीर की तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को विनियमित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। यह किडनी के कार्य को प्रभावित करने वाले हार्मोन को भी बाधित करता है।

लिवर

शराब वास्तव में इसका अधिकांश हिस्सा- लिवर में पाचन होता है, जो परिसंचारी रक्त को फ़िल्टर करता है और शराब सहित विषाक्त पदार्थों को निकालता और नष्ट करता है। लीवर शराब की एक निश्चित मात्रा को संभाल सकता है, लेकिन जैसे-जैसे व्यक्ति शराब पीना जारी रखता है, यह इस हद तक तनावग्रस्त हो सकता है कि स्थायी क्षति हो सकती है|

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News