Recipe: क्या आप ढूंढ रहे हैं नाश्ते की आसान रेसिपी, मिनटों में ऐसे बनाएं चावल का लज़ीज़ चीला

Recipe: चावल आटे का चीला एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है जो बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आता है। इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है और यह बहुत आसान होता है।

chawal ka chila

Recipe: हम सभी को चावल बहुत पसंद होते हैं, जिसमें बच्चों के तो यह फेवरेट होते हैं। चावल का सेवन लोग अलग-अलग प्रकार से करते हैं जैसे कुछ लोग सादे चावल खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग कढ़ी चावल, दाल चावल, राजमा चावल आदि। इतना ही नहीं चावल से कई प्रकार के व्यंजन भी बनाए जाते हैं, जैसे इडली, पापड़ और चीला। आज हम खासतौर पर चावल से बनाए गए चीला के बारे में बात करेंगे। आपने अक्सर कभी ना कभी चीला जरूर खाया होगा।

आमतौर पर लोग बेसन का चीला खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल का चीला कितना स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। लेकिन छोटी मोटी गड़बड़ी से चावल का चीला पूरी तरह से बिगड़ जाता है। चिला के बिगड़ने का मुख्य कारण होता है घोल में किसी प्रकार की गड़बड़ी होना, अगर घोल में छोटी-मोटी भी गड़बड़ी होती है तो चिला तवे पर अच्छे से बनने की बजाय टूटने लगता है। चीला एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है जो बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आता है। लेकिन कई बार चीला बनाते समय वह तवे पर टूट जाता है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो चिंता न करें। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप एकदम सही चीला बना सकते हैं।

कैसे बनाएं चावल का चीला

सामग्री:

1 कप चावल का आटा
1/2 कप पानी
1/2 प्याज, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/4 कप धनिया पत्ता, बारीक कटा हुआ
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच जीरा पाउडर
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

विधि:

1. एक बाउल में चावल का आटा, पानी, प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ता, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें।

2. अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें।

3. एक तवा गरम करें और उस पर थोड़ा तेल डालें। तवे पर एक चम्मच घोल डालें और उसे पतला फैला लें।

4. चीला को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक सेंक लें।

5. चीला को हरी चटनी, टमाटर की चटनी या दही के साथ परोसें।

सुझाव:

आप चीला में अपनी पसंद की सब्जियां, मसाले और जड़ी-बूटियां मिला सकते हैं। चीला को नाश्ते, लंच या डिनर में खा सकते हैं। चावल आटे का चीला एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है जो आपको दिनभर ऊर्जावान रखेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

1. चीला का घोल न तो बहुत पतला और न ही बहुत गाढ़ा होना चाहिए। अगर घोल पतला होगा तो चीला तवे पर फैल जाएगा और अगर घोल गाढ़ा होगा तो चीला पलटने में दिक्कत होगी।

2. तवे को अच्छी तरह गरम करें। अगर तवा ठंडा होगा तो चीला उससे चिपक जाएगा।

3. तेल का इस्तेमाल करें। इससे चीला तवे से चिपकेगा नहीं और आसानी से पलट जाएगा।

4. चीला को पलटने के लिए चम्मच या स्पैटुला का इस्तेमाल करें। चीला को धीरे से पलटें ताकि वह टूटे नहीं। इन टिप्स को फॉलो करके आप एकदम सही चीला बना सकते हैं जो स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों होगा।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News