पुरुषों के लिए हींग किसी वरदान से कम नहीं, अभी जाने इसके फायदे

अक्सर पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से वे मानसिक तनाव से भी जूझते हैं। ऐसे में यह नुस्खा उनकी इस समस्या को दूर कर उनकी सेहत को बनाये रखने में फायदेमंद साबित होगा।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय रसोई में प्रयोग होने वाले मसाले स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद है। ऐसे ही रसोई में रखी एक छोटी सी हींग की डिबिया भी सेहत के लिए किसी जादुई पिटारे से कम नहीं है। रोज़ाना खाने में इस्तेमाल होने वाली चुटकी भर हींग स्वास्थ्य को बड़े-बड़े फायदे पहुंचाती है। यूं तो हींग को पेट दर्द, अपच, गैस और उल्टी जैसी समस्याओं से निजात पाने में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन पुरुषों के लिए इसका सेवन किसी वरदान से कम नहीं, जानते हैं कैसे-

यह भी पढ़ें – SBI की छोटी सी गलती की वजह से 15 लोग बन गए लखपति, जाने पूरा मामला

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन दूर कर बढ़ाए शारीरिक ताकत
एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर हींग का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। यूँ तो यह सभी के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है, परन्तु पुरुषों के शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए तो यह बहुत उपयोगी है। इसके लिए गर्म पानी में एक चुटकी हींग को मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए। इसमें सौंठ पाउडर को मिलाकर भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – अधिकारियों के दबाव में विद्युत लाइन में खंभे पर चढ़ा, लाइनमैन करंट से झुलसा

अक्सर पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या से वे मानसिक तनाव से भी जूझते हैं। ऐसे में यह नुस्खा उनकी इस समस्या को दूर कर उनकी सेहत को बनाये रखने में फायदेमंद साबित होगा।

यह भी पढ़ें – क्या आप भी बासी खाने को बार-बार गर्म करके खाना पसंद करते हैं, तो कर रहे हैं बहुत बड़ी गलती

डायबिटीज की रोकथाम
डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए सबसे मुश्किल काम होता है शुगर लेवल को कंट्रोल करना। हींग का नियमित सेवन उनकी इस समस्या को दूर कर सकता है। हींग को रोज़ाना अपने भोजन में स्थान देने से यह ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित कर डायबिटीज के लक्षणों को कम करती है।

यह भी पढ़ें – मंगल ग्रह पर दिखा एक रहस्यमई दरवाजा, नासा की टीम कर रही जांच

कैंसर से लड़ने में उपयोगी हींग में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं और शरीर में कैंसर के सेल को पनपने से रोकते है। हींग के नियमित सेवन से फ्री रेडिकल से होने वाले शरीर के नुकसान की रक्षा भी होती है।

Disclaimer – यह इंटरनेट से प्राप्त जानकारी जागरूकता के लिए है। इसे अपने जीवन में उतारने से पहले डॉ. से परामर्श लें।