सफर में होती है Motion Sickness जैसी समस्या? इन उपाय से भगाएं दूर

Motion Sickness

Motion Sickness : अधिकतर लोगों को कार और बस का सफर सूट नहीं होता है। उन्हें मोशन सिकनेस यानी उल्टी होने की समस्या काफी ज्यादा होती है। जिसकी वजह से यात्रा थोड़ी परेशानियों भरी हो जाती है। अगर आप भी मोशन सिकनेस जैसी समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं। लेकिन आपको ट्रिप का भरपूर आनंद उठाना है तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप उल्टी, जी मचलाना, घबराहट होने जैसी समस्याओं से बच सकते हैं और अपनी ट्रिप का भरपूर लुफ्त उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में

Motion Sickness : ट्रिप पर जाने से पहले हमेशा इन बातों का रखें ध्यान

मन भटकाए 

अगर आप कार, बस से सफर कर रहे हैं और आपको मोशन सिकनेस जैसी समस्या काफी ज्यादा है तो आप अपने मन को भटकाने की कोशिश करें। सफर में साथ गए साथियों से बातचीत करें। आपको इस समस्या से काफी आराम मिलेगा। अगर फिर भी नहीं होती है तो सौंफ या फिर लॉन्ग अपने साथ हमेशा रखें। इसके अलावा न्यूज़ पेपर भी अपने साथ हमेशा लेकर जाए। जब भी आपका मन उल्टी करने जैसा हो या फिर जी मचला रहा हो तो आप न्यूज़ पेपर के ऊपर बैठ जाए। आपको फायदा मिलेगा।

सही सीट चुने

मोशन सिकनेस जैसी समस्या से निजात पाने के लिए आप गाड़ी में हमेशा सही सीट का चुनाव करें। गाड़ियों की पिछली सीटों पर सिर चकराने या मितली आने की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए आप सबसे आगे बैठे।

किताबों या मोबाइल से करें परहेज

यात्रा के दौरान आप मोबाइल और किताब पढ़ने की गलती बिलकुल ना करें। अगर कर भी रहे हैं तो सर झुकाकर कोई काम ना करें। इससे आपको मोशन सिकनेस की समस्या बढ़ सकती हैं।

कॉफी और कैफिन से दूर रहे

अगर यात्रा कर रहे हैं तो आप कैफिन युक्त किसी भी ड्रिंक जैसे चाय, कॉफी, कोला जैसी चीजों से दूर रहे। ये एसिडिटी बढ़ाने का काम करते हैं। इस वजह से उल्टी हो सकती है। इसके बजाए आप अपने पास नींबू और अदरक को पतले लच्छे जरूर रखे। नींबू को आप अपने बोतल के पानी में निचोड़कर भी पी सकते हैं।

Disclaimer– इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News