तुलसी के पानी के अद्भुत फायदे ,स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य के लिए माना जाता है रामबाण इलाज

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह औषधिय पौधा है जो स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने, पाचन सुधारने, स्ट्रेस कम करने के साथ ही चेहरे पर ग्लो लाने की क्षमता होती है।

tulsi

Tulsi Water Benefits : इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आ चुका है। समय की कमी होने के कारण वह खाना भी ढंग से नहीं खा पाते हैं। पढ़ाई-लिखाई के अलावा ऑफिस में वह इस कदर बिजी रहते हैं कि समय पर खाना खाना तो भूल ही जाते हैं। उनका कोई फिक्स टाइम टेबल नहीं होता। पहले के जमाने में लोग एक सुनिश्चित समय पर खाना खाते थे और सो जाया करते थे।

भरपूर नींद की कमी भी आजकल लोगों के बीमार रहने की सबसे बड़ी वजह बन रही है। इससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स भी अपनाते हैं, लेकिन कई बार यह भी काम नहीं आता। मेडिकल ट्रीटमेंट भी लेते हैं, लेकिन बहुत बार इसका साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है।

घरेलू नुस्खा

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है बल्कि यह आयुर्वेदिक नुस्खा माना जाता है। दरअसल, हम तुलसी के पौधे की बात कर रहे हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह औषधिय पौधा है जो स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने, पाचन सुधारने, स्ट्रेस कम करने के साथ ही चेहरे पर ग्लो लाने की क्षमता होती है। इसका डेली डाइट में सेवन करना काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसे चाय में डालकर भी पी सकते हैं।

पानी में उबालकर पीएं

अगर आप चाय के साथ तुलसी का पत्ता उबालकर नहीं पीना चाहते हैं, तो आप तुलसी का पानी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको तुलसी के पत्तियों को अच्छी तरह से धो लेना है। जिसके बाद 2 कप पानी में तुलसी की पत्तियों को डालकर अच्छे से उबाल लें। इसमें आप शहद भी मिल सकते हैं, जिससे इसका स्वाद थोड़ा अच्छा हो जाएगा और यह आपके लिए फायदेमंद भी होगा।

जानें फायदे

  • तुलसी को शुद्ध सर्दी और खांसी का घरेलू नुस्खा माना गया है। जब भी आप बीमार पढ़ते होंगे, तो आपके पैरेंट्स आपको शहद के साथ तुलसी का रस मिलाकर देते होंगे। इससे आपकी सर्दी-खांसी में आराम पहुंचता होगा। दरअसल, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं। यदि आप रोजाना तुलसी का पानी पीते हैं, तो सर्दी खांसी जैसी समस्या से आप कोसो दूर रहेंगे।
  • तुलसी का पानी पीने से यह पाचन स्थिति को सुधारता है, जिससे शरीर हेल्दी रहता है। दरअसल, तुलसी का पानी शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकाल देता है।
  • हार्ट के लिए भी तुलसी का पानी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ बहुत सारे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • अगर आपको पढ़ाई या फिर काम का प्रेशर बहुत अधिक है, तो आपके लिए तुलसी पत्तियों का पानी रामबाण इलाज साबित हो सकता है। दरअसल, यह एक तरीके का ऐडाप्टोजेन माना जाता है, जो स्ट्रेस को कम कर देता है। इसे रोजाना पीने से माइंड रिलैक्स रहता है, जिससे आप कोई भी काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। साथ ही कोई भी फैसला लेने में सक्षम हो सकते हैं।
  • अगर आप चेहरे की समस्या से परेशान है, तो आपको अपनी डाइट में तुलसी का पत्ता अवश्य शामिल करना चाहिए। इसके पानी को पीने से आप पिंपल्स, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं से छूटकारा मिलेगा, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News