Brain Gym: करना चाहते हैं अपने दिमाग को तेज, तो अपनाएं ये ट्रिक, हमेशा रहेंगे सबसे आगे

Brain Gym: ब्रेन जिम मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और उसकी कार्यक्षमता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। आप विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को करके ब्रेन जिम कर सकते हैं। ब्रेन जिम करने से आपको कई फायदे हो सकते हैं, जैसे कि याददाश्त में सुधार, एकाग्रता में सुधार, और तनाव और चिंता में कमी।

brain gym

Brain Gym: दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे विचारों, भावनाओं, यादों और कार्यों को नियंत्रित करता है। जैसे कि शरीर को स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है, उसी तरह मस्तिष्क को भी स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है। ब्रेन जिम मस्तिष्क के लिए व्यायाम करने का एक तरीका है। ब्रेन एक्सरसाइज करने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है। जब हमें चीजों को याद रखने में परेशानी होती है, छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है, नई चीजों को सीखने का और समझने का मन नहीं करता है, लोगों से बातचीत करने में कतराना, फोकस करने में दिक्कत आना इसके अलावा हमें हमेशा अकेले रहने का मन करता है ऐसी दिक्कतों में हमें ब्रेन जिम करना चाहिए।

ब्रेन जिम क्या है?

ब्रेन जिम मस्तिष्क को उत्तेजित करने और उसकी कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए गतिविधियों का एक समूह है। जिस प्रकार हमारे शरीर को एक्सरसाइज की जरूरत होती है उसी प्रकार हमारे ब्रेन यानी दिमाग को भी एक्सरसाइज की जरूरत होती है। ब्रायन एक्सरसाइज करने से न्यूरो को एक्टिवेट किया जाता है। ब्रेन एक्सरसाइज करने से ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। ब्रेन एक्सरसाइज करने से डिप्रेशन, तनाव, एंजायटी जैसी मानसिक समस्याओं से आसानी से बचाव किया जा सकता है। चलिए जानते हैं ब्रेन एक्सरसाइ किस प्रकार की जाती है।

कैसे करें ब्रेन जिम

ब्रेन जिम करने के लिए आपको अपने शरीर का इस्तेमाल करना होगा। सबसे पहले अपने पैरों को थोड़ी दूरी पर करके सीधा खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने कंधों को हल्का पीछे करते हुए खींची और छाती को बाहर निकालें। इसके बाद सीधा देखें और अपने सीधे हाथ को सिर के ऊपर उठाएं। फिर अपने उल्टे पैर यानी बाएं पैर को जमीन से ऊपर उठें और बाय घुटने को दाएं कोहनी से मिलाने की कोशिश करें।

इसके अलावा यह गतिविधियां भी की जा सकती है

पहेलियां और खेल: पहेलियां और खेल मस्तिष्क को सोचने और समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

नई भाषा सीखना: नई भाषा सीखने से मस्तिष्क में नए न्यूरल कनेक्शन बनते हैं।

संगीत बजाना: संगीत बजाने से मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में समन्वय होता है।

ध्यान: ध्यान मस्तिष्क को शांत करने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है।

शारीरिक व्यायाम: शारीरिक व्यायाम मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करता है।

ब्रेन जिम के क्या क्या फायदे हैं

याददाश्त में सुधार: ब्रेन जिम मस्तिष्क में नए न्यूरल कनेक्शन बनाने में मदद करता है, जो याददाश्त में सुधार करता है।

एकाग्रता में सुधार: ब्रेन जिम मस्तिष्क को शांत करने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है।

सीखने की क्षमता में सुधार: ब्रेन जिम मस्तिष्क को नई जानकारी को अधिक आसानी से सीखने और याद रखने में मदद करता है।

समस्या-समाधान कौशल में सुधार: ब्रेन जिम मस्तिष्क को समस्याओं को अधिक रचनात्मक रूप से हल करने में मदद करता है।

तनाव और चिंता में कमी: ब्रेन जिम मस्तिष्क को शांत करने और तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।

अल्जाइमर और डिमेंशिया का खतरा कम: ब्रेन जिम मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जो अल्जाइमर और डिमेंशिया के खतरे को कम करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News