सावधान! क्या आप भी सर्दियों में इस्तेमाल करते हैं बहुत गर्म पानी, गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार

hot bath

Hot Bath Disadvantages: बहुत लोगों को सर्दियों का मौसम बहुत पसंद होता है। यह मौसम बहुत सुहावना होता है। इस मौसम में मीठी-मीठी धूप और सर्द शाम का अपना ही अलग मजा होता है। लेकिन इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा नहाने में आलस करते हैं। ठंड के मौसम में नहाने से लोग अक्सर बचा करते हैं। वहीं, इस मौसम में नहाने में हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है। गर्म पानी से नहाना सभी को बहुत अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी से नहाना शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है। सर्दियों का मौसम आते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं अगर आप भी हद से ज्यादा गर्म पानी का नहाने में इस्तेमाल करते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं, आज हम आपको इस लेख के द्वारा गर्म पानी से नहाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। उसके बारे में विस्तार से बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

गर्म पानी से नहाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं

त्वचा में रूखापन

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए सभी लोग गर्म पानी से नहाते हैं। ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल जाता है। जिस वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। जब त्वचा रूखी होती है तो त्वचा में खुजली, जलन जैसी समस्याएं होने लगती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।