Chitkul Trip: शहरी भागदौड़ से दूर बिताएं कुछ पल सुकून के, इस जगह पर जाकर लें प्राकृतिक सुंदरता का आनंद

Chitkul Trip: दिल्ली भारत की राजधानी है और यह ऐतिहासिक स्मारकों, जीवंत बाजारों और स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप दिल्ली घूमने की योजना बना रहे हैं, तो यहां 3 दिन का प्लान दिया गया है जो आपको शहर के कुछ बेहतरीन आकर्षणों को देखने में मदद करेगा।

trip

Chitkul Trip: ऐसी कोई भी लोग नहीं होंगे जिन्हें घूमना फिरना पसंद नहीं होगा अमूमन सभी लोगों को घूमना फिरना बेहद पसंद होता है। इस वक्त समर वैकेशन चल रहे हैं, बच्चे हमेशा माता-पिता के साथ बाहर घूमने जाने के लिए जिद करते रहते हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में माता-पिता भी कुछ पल सुकून के जीना चाहते हैं, इसलिए वे ऐसी जगह की खोज करते हैं जहां प्राकृतिक सुंदरता, शुद्ध वातावरण और शांति का अनुभव महसूस हो। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छी जगह लेकर आए हैं जहां जाकर आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और अपने हर पल को यादगार बना सकते हैं। आज हम आपको हिमाचल प्रदेश के गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप अपने परिवार, अपने बच्चों और अपने दोस्तों के साथ घूम सकते हैं।

चितकुल

चितकुल, हिमाचल प्रदेश में स्थित एक मनमोहक गाँव है, जिसे भारत का अंतिम गाँव भी कहा जाता है। यह समुद्र तल से 3,450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और हिमालय की तलहटी में बसा है। चितकुल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहाँ की हरी-भरी घाटियां, बर्फ से ढके पहाड़ और बहती नदियाँ पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। चितकुल में घूमने के लिए कई जगहें हैं, जिनमें मणिकरण साहिब, चंद्रताल झील, रोहतांग दर्रा और हडिंबा मंदिर शामिल हैं। यहाँ के लोग गर्मजोशी और मिलनसार स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वे पर्यटकों का स्वागत खुले दिल से करते हैं और उन्हें अपनी संस्कृति और परंपराओं से परिचित कराते हैं। चितकुल में कई होमस्टे और गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं, जहाँ पर्यटक आराम से रह सकते हैं। यहाँ का स्थानीय भोजन भी बहुत स्वादिष्ट होता है। सिड्डू, क्युरा, और मधुमक्खी का दूध यहाँ के कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं। चितकुल उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्रकृति के करीब जाना चाहते हैं और शांत वातावरण में कुछ समय बिताना चाहते हैं। यह साहसिक गतिविधियों के प्रेमियों के लिए भी एक स्वर्ग है। यदि आप शांति और सुंदरता की तलाश में हैं, तो चितकुल आपके लिए एकदम सही जगह है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।