रोजाना आधी चम्मच हरड़ का करें सेवन, शरीर को मिलते हैं कई चमत्कारी फायदे

harad

Harad ke Fayde: हरड़ एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो शरीर की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होती है। हरड़ को हरितकी भी कहा जाता है। यह त्रिफला के तीन फलों में एक होता है। हरड़ औषधि के लिए ही नहीं बल्कि सेहत और सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ है। यह कब्ज, अपच, पेट दर्द, बवासीर, मूत्र रोग और मधुमेह जैसी कई बीमारियों के इलाज के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा हरड़ का प्रयोग त्वचा रोगों, बालों के झड़ने और दांतों के रोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। इसे चबाकर, चूर्ण बनाकर या काढ़ा बनाकर सेवन में लिया जा सकता है।

क्या होता हैं हरड़

हरड़ को अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। हरड़ लगभग सात प्रकार की होती है और अलग-अलग साइज की होती है। हरड़ के पौधे की जड़ से लेकर इसके फल तक हर चीज का उपयोग सेहत के लिए किया जाता है। बाजार में ज्यादातर दो प्रकार की हरड़ पाई जाती है। एक छोटी हरड़ और एक बड़ी हरड़। छोटी हरड़ को कच्ची हरड़ कहा जाता है और बड़ी हरड़ को पकी हरड़ कहा जाता है। छोटी हरड़ काले रंग की होती है और दिखने में चपटी लगती है। वहीं, बड़ी हरड़ पीले रंग की होती है और यह दिखने में गोल नजर आती है।

हरड़ के क्या-क्या फायदे होते हैं

दांतों के लिए फायदेमंद

हरड़ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दातों के रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। हरड़ का उपयोग दांतों के दर्द, मसूड़े की सूजन आदि को ठीक करने के लिए किया जाता है।

बालों का झड़ना रोके

हरड़ में प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के विकास में मदद करते हैं। साथ ही साथ इसके सेवन से बालों का झड़ना भी काफी हद तक कम हो जाता है। इसके सेवन से बालों को मजबूती मिलती है।

मधुमेह के लिए फायदेमंद

हरड़ में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले डायबिटिक गुण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसका सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

त्वचा रोगों के लिए फायदेमंद

हरड़ में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो त्वचा रोगों को ठीक करने में मदद करते हैं। हरड़ का इस्तेमाल त्वचा पर होने वाले घाव, फंगल इन्फेक्शन और दाद आदि को ठीक करने के लिए किया जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News