सेहत के लिए फायदेमंद है ओरेगेनो का सेवन, जानें अद्भुत फायदे

Published on -
Oregano Health Benefits

Oregano Health Benefits : आजकल के लोगों को खाने में सबसे ज्यादा ओरेगेनो का इस्तेमाल करना पसंद होता है। दरअसल यह पिज़्ज़ा और सैंडविच के मसाले में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ओरेगेनो का सेवन हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको ओरेगेनो खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं ऑर्गेनो के सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत पानी से लेकर बालों के लिए फायदेमंद होने तक के अद्भुत फायदों के बारे में –

ओरेगेनो में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इन तीनों विटामिन को सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इतना ही नहीं ओरेगेनो के सेवन से शरीर के फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को भी काम किया जा सकता है।

Oregano खाने से Health को होने वाले फायदे

जोड़ों के दर्द में मिलता है फायदा

ओरेगेनो के सेवन से जोड़ो और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आपके शरीर और जोड़ों में भी हमेशा दर्द बना रहता है तो आप अपने खाने में ओरेगेनो का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

पाचन को करें बेहतर

ओरेगेनो के सेवन से पाचन को बेहतर किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन लीवर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं जो खाने को जल्द डाइजेस्ट करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इसके सेवन से वजन भी तेजी से कम किया जा सकता है और पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी खत्म हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी पाचन संबंधी या पेट से जुड़ी किसी समस्या से लगातार परेशान है तो आप ओरेगेनो सेवन से उन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

इन दिनों खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों में त्वचा और बालों से जुड़ी समस्या देखने को मिलती है। इसके लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन उन्हें फायदा देखने को नहीं मिलता है। ओरेगेनो के सेवन से बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। ओरेगेनो ऑयल को बालों में लगाने से डैंड्रफ हेयर फॉल और अन्य तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। यह बालों के लिए और त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो इसके इस्तेमाल से उन्हें दूर कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को करें मजबूत

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है और आप लगातार सेहत से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आप ओरेगेनो का सेवन कर के अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। ओरेगेनो में मौजूद विटामिन ए और सी शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है।

जाने कैसे करें इसका इस्तेमाल

वैसे तो ओरेगेनो का इस्तेमाल सबसे ज्यादा पिज़्ज़ा और सैंडविच में टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन आप सब्जियों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अगर आप सलाड खाना पसंद करते हैं तो उसमें भी आप ओरेगेनो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे सूप में भी डाल सकते हैं या गार्निशिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News