डेंगू से कम हो रहे प्लेटलेट्स बढ़ाएंगे ये 5 पत्ते, ऐसे करें सेवन, जानें टिप्स

Dengue Platelets Increasing Tips

Dengue Platelets Increasing Tips : इन दिनों डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हर मौसम में डेंगू का मच्छर लोगों को परेशान करता है। डेंगू के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार कहा जाता है, इससे शरीर की पूरी जान चली जाती है। दरअसल डेंगू की वजह से प्लेटलेट्स काउंट अचानक गिरने लगते हैं, जिसकी वजह से इंसान बहुत कमजोर हो जाता है और उसकी इम्यूनिटी भी को हो जाती है।

कई बार तो डेंगू इतना ज्यादा घातक हो जाता है कि मरीजों की जान भी चली जाती है। अगर आप भी डेंगू का शिकार हो गए हैं या आपके आसपास कोई डेंगू का मरीज है तो आज हम आपको कुछ ऐसे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से डेंगू की वजह से कम हुए प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ने लगेंगे और मरीज पूरी तरह से स्वस्थ तंदुरुस्त और मस्त हो जाएगा।

ये 5 पत्ते है डेंगू के लिए फायदेमंद

अगर कोई डेंगू से ग्रसित है तो उसे अमरुद के पत्तों का पानी उबाल कर शहर में मिलाकर पिलाना चाहिए। ऐसा करने से प्लेटलेट्स अकाउंट तेजी से बढ़ने लगते हैं। दरअसल अमरूद के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो डेंगू जैसी बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद होते हैं।

नीम की पत्तियों का भी इस्तेमाल डेंगू के मरीज कर सकते हैं। दरअसल नीम की पट्टी भी इन्फेक्शन खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। डेंगू का असर काम करने के लिए अगर नीम की पत्तियों को उबालकर उसका सेवन किया जाए तो प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ते हैं।

कालमेघ की पत्तियों के अर्क में भी कई गुण पाए जाते हैं। डेंगू के मरीजों के लिए कालमेघ की पत्तियां फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके सेवन से डेंगू के प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाया जा सकता है। इसमें एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो डेंगू से उभरने में मदद कर सकते हैं। आप इसका काढ़ा बना कर सेवन कर सकते हैं।

पीपल के पत्तों का इस्तेमाल भी डेंगू के दौरान किया जा सकता है। इसका भी काढ़ा बना कर पीने से दो दिन में डेंगू का बुखार ठीक हो जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इन्फेक्शन से बचाने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसके पत्ते डेंगू का असरदार इलाज माने जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News