धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का है प्लान? मोबाइल से ऐसे करें शुद्धता की जांच, देखें स्टेप्स 

धनतेरस पर सोने-चांदी की शुद्धता की जांच करना आवश्यक होता है। आप स्मार्टफोन के जरिए आभूषणों की पहचान कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Dhanteras 2024

Dhanteras 2024: हिंदू धर्म में धनतेरस का बेहद ही विशेष महत्व होता है। हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन यह त्योहार मनाया जाता है। इस दिन धन के देवता कुबेर, मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन सोने-चांदी के आभूषण की खरीदारी करने की परंपरा भी है।

यदि आप भी धनतेरस के दिन सोने और चांदी के आभूषण खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसकी शुद्धता की जांच जरुर कर लें। इन दिनों बाजारों में नकली सोने-चांदी की बिक्री हो रही है। इसलिए खरीदारी करते यह चेक करना की सोना असली है या नकली  बहुत जरूरी होता है।

कैसे समझें सोने-चांदी के गहनें मिलावटी? (Gold Silver Test)

बता दें कि सोने और चांदी की जांच स्किन टेस्ट और मेल्ट टेस्ट के जरिए की जाती है। यदि गहनों की स्किन और टांके में 91.6 प्रतिशत शुद्धता पाई जाती है तो इसे हॉलमार्क का दर्जा दिया जाता है।  ऐसा न होने पर ऐसा आभूषणों को मिलावटी माना जाता है। गोल्ड और सिल्वर असली है या नकली इसकी पहचान स्मार्टफोन से बेहद ही आसान तरीके से की जा सकती है।

ऐसे करें शुद्धता की जांच (How to check purity of gold and silver?)

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर BIS के मोबाइल ऐप को इंस्टॉल कर लें। ऐप पर गहनों का AQUID नंबर दर्ज करके गहनों की प्रमाणिकता चेक करें। सोने-चांदी की शुद्धता से संबंधित अतिरिक्त जानकारी के लिए  ग्राहक बीआईएस के ऑफिशियल वेबसाइट www.bis.gov.in को विजिट कर सकते हैं।

सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त (Dhanteras Shubh Muhurat) 

कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि का आरंभ 29 अक्टूबर सुबह 10:31बजे  से होगा 30 अक्टूबर दोपहर 1:15 बजे  इसका समापन होगा। सोने और चांदी की खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर मंगलवार सुबह 10:31 से लेकर 30 अक्टूबर सुबह 6:32 तक रहेगा।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News