‘लिव इन रिलेशनशिप’ में रहने से पहले इन 4 मुद्दों पर कर लें डिस्कशन, रहेंगे सेफ और खुश

Live In Relationship : आजकल कपल्स के बीच “लिव इन रिलेशनशिप” ट्रेंड बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। यह एक बहुत बड़ा डिसीजन होता है, जब आप किसी के साथ लिविंग में रहने की सोच रहे होते हैं। इस दौरान आपको कई तरह के उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकते हैं। बड़े शहरों में लिव इन रिलेशनशिप का प्रचलन बढ़ रहा है। यह एक सामाजिक परिवर्तन का हिस्सा भी है, जिसमें लोग अपने पार्टनर के साथ ज्यादा-से-ज्यादा टाइम स्पेंड करने के लिए यह निर्णय लेते हैं। ऐसे में अगर चीजों को सही प्रकार से हैंडल ना किया जाए तो रिश्ते में दरार पड़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि आपके रिलेशनशिप में दूरियां ना आए, इसके लिए आपको इन चीजों पर पहले से ही एक दूसरे से बात कर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से…

'लिव इन रिलेशनशिप' में रहने से पहले इन 4 मुद्दों पर कर लें डिस्कशन, रहेंगे सेफ और खुश

फाइनेंशियल सपोर्ट

लिव इन रिलेशनशिप में रहने से पहले फाइनेंशियल सपोर्ट को लेकर एक-दूसरे से खुलकर बातचीत करें क्योंकि शुरुआत में एक पार्टनर दूसरे पार्टनर पर जमकर खर्च करता है लेकिन धीरे-धीरे उसका बैलेंस बिगड़ने लग जाता है, जिससे बाद में झगड़े होना शुरू हो जाता है। ऐसे में कई बार रिलेशन टूट भी सकता है। इसलिए बेहतर है कि लिव इन में रहने से पहले खर्चों को कैसे कंट्रोल करना है और चीजों को कैसे मेंटेन करना है, इस बात पर चर्चा करना बेहद जरूरी है।

पर्सनल स्पेस

जब भी आप रिलेशनशिप में रहते हैं, तो एक-दूसरे को पर्सनल स्पेस जरूर दें। बता दें कि किसी भी रिश्ते में शक की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए कि आपका पार्टनर कब, कहां और किसके पास जा रहा है। हालांकि, यह जानकारी आप जरूर रखें, लेकिन इसके साथ ही सामने वाले पर विश्वास रखना बहुत ही जरूरी होता है। इससे आपका रिश्ता आगे चलकर और अधिक मजबूत होगा। लिव इन में रहने के दौरान 24 घंटे आप अपने पार्टनर को देते ही हैं लेकिन कोशिश करें कि इसमें से कुछ पर्सनल स्पेस आप खुद के लिए भी निकले। इसके लिए यह बेहतर होगा कि आप इस डिसीजन को लेने से पहले इस मुद्दे पर खुलकर अपना पक्ष रखें।

एक-दूसरे का सहयोग

मॉडर्न लाइफस्टाइल में पुरुष भी आजकल घर की जिम्मेदारियां को बखूबी समझते हुए अपने पार्टनर का सहयोग करते हैं जो कि एक लिहाज से सही भी है। इससे आपके पार्टनर को सपोर्ट मिलेगा और आपकी अपकमिंग लाइफ बहुत ही बेहतर हो जाएगी। इससे रिश्ते में झगड़ा, कड़वाहट, आदि की स्थिति नहीं उत्पन्न होगी। कई बार ऐसा होता है कि महिला दिनभर घर के काम करती रह जाती है और मेल पार्टनर उनका सहयोग नहीं करते, जिस कारण उनके मन में चिडचिडाहट पैदा होती है जोकि लड़ाई की वजह बनती है। ऐसे में रिश्ते में दरार पड़ सकती है। इसलिए यह बेहतर होगा कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे के साथ मिलकर कोई भी कम करें, इससे दोनों के बीच प्यार और भी गहरा होगा।

करीबियों से संपर्क

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद अपने करीबियों से संपर्क बनाए रखें। कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने करीबियों और परिवार के सदस्यों से रिश्ते नाते खत्म कर लेते हैं। बातचीत एकदम से बंद कर देते हैं जोकि गलत होता है। ऐसे में आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए यह बेहतर होगा कि आप अपने दोस्तों या फिर फैमिली से बातचीत करें और अपनी लाइफस्टाइल की चर्चा उनसे जरूर करें ताकि बुरे वक्त में वह आपके साथ खड़े रह सके।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News