ना मैदा, ना बेसन चावल के आटे से बनाएं क्रिस्पी मठरी, जानें रेसिपी

Diwali Snacks Recipe

Diwali Snacks Recipe : दिवाली का त्योहार बेहद करीब है। इस साल 12 नवंबर के दिन दीपावली मनाए जाने वाली है। लोगों ने अभी से ही अपने घरों की साफ सफाई करने के साथ-साथ स्वादिष्ट व्यंजन बनाना शुरू कर दिए हैं। त्योहारों के सीजन में वैसे भी अधिकतर घरों में स्वादिष्ट पकवान और मिठाइयां बनकर तैयार की जाती है, लेकिन कई लोग मैदे और बेसन से बनी चीजे खा खा कर बोर हो जाते हैं। इस वजह से वह नया क्या बनाएं उन्हें समझ नहीं आता है।

अगर आप भी मैदा और बेसन को छोड़कर किसी अन्य चीज से कुछ स्वादिष्ट और क्रिस्पी बनाना चाहती है तो आज हम आपको चावल के आटे से बनाई जाने वाली क्रिस्पी मठरी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप फटाफट बनकर तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने की रेसिपी भी बेहद आसान है। वहीं सामग्री भी ज्यादा नहीं लगती है। आप चावल के आटे में कुछ चीज मिलाकर मठरी बना सकते हैं। यह मटेरियल आपके घर पर सभी को बेहद पसंद आएगी। आप इसे चाय के साथ और दिन में स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं –

इस आसान रेसिपी से बनाए क्रिस्पी मठरी बनाने के लिए सामग्री

मठरी बनाने के लिए सामग्री

  • चावल एक कटोरी
  • टमाटर एक
  • हरी मिर्च 2
  • कलौंजी
  • हींग
  • नमक
  • चिली फ्लेक्स
  • करी पत्ते

मठरी बनाने के लिए विधि

स्वादिष्ट मठरी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी चावल लेना है। उसके बाद टमाटर और हरी मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इन तीनों चीजों को मिक्सर में अच्छे से पीस लेना है। जब इसका पेस्ट तैयार हो जाए तो उसे एक बाउल में मिश्रण को निकाल लें।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस मिश्रण को पीसने के लिए पानी का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि टमाटर में भी पानी मौजूद होता है। इसलिए आप अपनी क्वांटिटी के हिसाब से ही मिक्सर में सामग्री पिस्ते समय पानी डालें।

उसके बाद एक परत में चावल का आटा लें और उसमें आप चाहे तो थोड़ी सी सूजी भी मिल सकते हैं। चावल के आटे में आपको पिसा हुआ मिश्रण मिक्स करना है।

आप चाहे तो इसमें कड़ी पत्ते भी काट कर डाल सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको कलौंजी, हींग, नमक और चिली फ्लेक्स के साथ स्वाद अनुसार मसाले मिलना है। इन सबको अच्छे से मिलकर पानी की मदद से आटा गूंथ लेना है।

जब आटा अच्छे से गुथ जाए तो छोटी-छोटी लोई बनाकर तैयार करनी है। आप जिस आकार में इसे बनाना चाहती है उसमें बनकर तैयार कर सकती हैं। वैसे तो अधिकतर मठरी लोग गोल आकार की बनना पसंद करते हैं। जब आप सारे जाकर तैयार कर ले तो एक कढ़ाई में तेल ले और उसे अच्छे से गर्म करें।

जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो सारी मठरियां धीरे-धीरे करके उसमें ब्राउन होने तक अच्छे से तल लें। जब आपकी मठरियां तला जाए तो आप उसे एक प्लेट में निकाल लें। यह आपकी मठरियां बनकर तैयार हो चुकी है। आप इसे चाय या फिर नाश्ते में खा सकते हैं।

Disclaimer– यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News