Cooking Tips: भूलकर भी इन चीजों को स्टील के बर्तन में न पकाएं, वरना बिगड़ सकती है सेहत

Cooking Tips : पुराने समय में मिट्टी के बर्तन खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होते थे, और अब मेटल के बर्तन जैसे कि स्टील इस्तेमाल होते हैं। मेटल के बर्तन खाना पकाने के लिए ज्यादा आसान होते हैं जो कि उच्च तापमान पर भी टिके रहते हैं, जिससे तेजी से खाना पकता है। मेटल के बर्तनों को साफ करना आसान होता है। इन बर्तनों की लम्बी उम्र होती है और इन्हें बार-बार बदलने की आवश्यकता नहीं होती लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें खाना पकाकर खाने से हमारी सेहत समय से पहले बिगड़ती जा रही है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा स्टील में बर्तन में इन चीजों को बनाने से यह हमारे शरीर में जहर फैलाता है। तो चलिए बताते हैं कैसे और इससे बचाव के उपाय…

खार

स्टील के बर्तन में यदि हम पानी और नमक डालकर कोई पकवान तैयार कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से ज्यादातर नमक बर्तन के तल में जाकर चिपक जाता है, जिसके कारण खार का निशान बना जाता है। इसलिये नूडल्स, पास्ता, मैकरोनी जैसी चीजें स्टील के बर्तन में नहीं पकाना चाहिए और यदि आप इन चीजों को बनाते भी हैं तो इसके बाद बर्तन को अच्छी तरह से साफ करें, ताकि किसी प्रकार की रसायनिक प्रतिक्रिया न हो।

माइक्रोवेव

कई बार आलस और जल्दीबाजी में महिलाएं स्टील के बर्तन को माइक्रोवेव में डाल देती हैं, जिससे खाना जल्दी बन जाए लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। दरअसल, मेटल इलेक्ट्रिसिटी का कंडक्टर होता है और जब यह माइक्रोवेव के रेडिएशन के साथ संपर्क में आता है, तो इससे आग लगने का खतरा होता है। इसलिए माइक्रोवेव के लिए हमेशा प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए।

कुकिंग स्प्रे

कई लोग किचन में खाना पकाने के लिए कुकिंग स्प्रे का उपयोग करते है, जिससे तेल की बचत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं इनमें कुछ केमिकल्स होते हैं जो पैन के तले में चिपक सकते हैं, जिन्हें हटाने में काफी परेशानी होती है।

ऐसे करें बचाव

  • इन सभी समस्याओं से बचने के लिए स्टेनलेस-स्टील को नियमित तौर पर साफ करें।
  • माइल्ड डिटर्जेंट और सॉफ्ट स्पंज का इस्तेमाल करें।
  • पैन को गर्म पानी में डालें और थोड़ी देर तक रखें।
  • आलू के टुकड़े या विनेगर का इस्तेमाल करके चिपके हुए रासायनिक चीज़ों को हटाने का प्रयास करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News