इस वैलेन्टाइन वीक पर करें कुछ खास, ट्राई करें चॉकलेट मोमोज, जानें आसान रेसिपी

Valentine Week: चॉकलेट डे प्यार का इजहार करने का एक खास मौका है। इस दिन आप अपने पार्टनर को चॉकलेट देकर अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। लेकिन क्यों न आप इस बार कुछ हटकर करें और अपने हाथों से स्वादिष्ट चॉकलेट मोमोज बनाकर उन्हें प्यार का तोहफा दें।

momos

Valentine Week: फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वेलेंटाइन वीक मनाया जाता है। इस प्यार भरे सप्ताह की शुरुआत रोज डे के साथ होती है, दूसरा दिन प्रपोज डे होता है, वहीं तीसरा दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन सभी अपने प्रियजनों को चॉकलेट देकर प्यार का इजहार करते हैं। लेकिन आप इस बार चॉकलेट डे पर कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप चॉकलेट देने की वजह चॉकलेट मोमोज भी दे सकते हैं। हर बार चॉकलेट डे पर चॉकलेट देने और लेने से हर कोई बोर हो जाता है, तो क्यों ना इस बार चॉकलेट के मोमोज बनाए जाए। आज हम आपको इस लेख के द्वारा चॉकलेट मोमोज की ऐसी झटपट बनने वाली रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे बनाने में ना ज्यादा समय लगता है ना ही ज्यादा मेहनत लगती है इसे आप आराम से कुछ ही मिनट में तैयार कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

चॉकलेट मोमोज एक स्वादिष्ट और अनोखा व्यंजन है जो सौ प्रतिशत सभी को पसंद आएगा। ये बनाने में आसान होते हैं और इन्हें सुबह नाश्ते, मिठाई या कभी भी नाश्ते के रूप में परोसा जा सकता है।

कैसे बनाएं चॉकलेट मोमोज

चॉकलेट मोमोज सामग्री

1 कप मैदा
1/2 कप पानी
1/4 चम्मच नमक
1/4 कप कोको पाउडर
1/4 कप चीनी
1/4 कप चॉकलेट चिप्स

चॉकलेट मोमोज बनाने की विधि

1. एक बड़े कटोरे में, मैदा, पानी, नमक, कोको पाउडर और चीनी को मिलाकर नरम आटा गूंथ लें।
2. आटे को 12 बराबर टुकड़ों में बांट लें। प्रत्येक आटे के टुकड़े को एक पतले गोले में बेल लें।
3. प्रत्येक गोले के केंद्र में चॉकलेट चिप्स का एक चम्मच रखें। फिर आटे के किनारों को केंद्र में इकट्ठा करें और उन्हें एक साथ चुटकी लें।
4. मोमोज को स्टीमर में 10-12 मिनट तक या उनके नरम होने तक स्टीम करें।
5. गरमागरम परोसें। पसंदीदा डिपिंग सॉस के साथ परोसें, जैसे कि चॉकलेट सॉस, कारमेल सॉस या स्ट्रॉबेरी सॉस।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News