सर्दियों में बढ़ते आलस की वजह से नहीं लग रहा है काम में मन, इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

winter energy drinks

Winter Energy Drinks: सर्दियों के मौसम में हर वक्त सिर्फ सोते रहने का मन करता है। शरीर में आलस बना रहता है। दिनभर थकान महसूस होती है और किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इस समस्या से सर्दियों के मौसम में हर किसी को गुजरना पड़ता है। इसका मुख्य कारण यह हो सकता है कि सर्दियों के मौसम में धूप कम निकलती है। मौसम ठंडा रहता है, जिस वजह से मन में उदासी और शरीर में आलस बना रहता है। इस समस्या को विंटर ब्लूज कहा जाता है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, इस समस्या की वजह से आपका काम बिगड़ जाता है या काम में मन नहीं लगता है तो हम आज आपके लिए ऐसे कुछ ड्रिंक्स लेकर आए हैं, जो इंस्टेंट एनर्जी देते हैं और सर्दियों के मौसम के लिए यह ड्रिंक्स बहुत फायदेमंद साबित होते हैं, तो चलिए जानते हैं वह ड्रिंक्स कौन-कौन से हैं।

सर्दी के मौसम में आलस दूर करने के लिए कौन से ड्रिंक पीना चाहिए

हल्दी वाला दूध

हल्दी एक प्राकृतिक एंटी इन्फ्लेमेटरी है। हल्दी वाला दूध का सेवन करने से शरीर में सूजन कम होती है, इसके अलावा सर्दियों के मौसम में होने वाली थकान और सुस्ती भी दूर होती है। हल्दी वाला दूध पीने से मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद मिलती है। जिससे मूड बेहतर बनता है।

कैसे तयार करें हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध तैयार करने के लिए सबसे पहले एक गिलास दूध को अच्छी तरह से उबालें। फिर उसमें छोटी आधी चम्मच हल्दी पाउडर और स्वादानुसार शक्कर मिलाएं। थोड़ी देर तक उबलने दें। फिर इसे छान कर पी लें।

पुदीना का पानी

पुदीना ताजगी से भरा होता है। इसके सेवन से शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसके अलावा यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है। पुदीना का पानी का सेवन करने से सर्दियों में होने वाला आलस और सुस्ती दूर हो जाती है।

कैसे तैयार करें पुदीना का पानी

पुदीने का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह पानी से धो लें। इसके बाद एक गिलास पानी में पुदीने की पत्ती डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। फिर इसे गुनगुना होने पर छानकर पी लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और सर्दी से होने वाली सुस्ती को दूर करने में भी काफी हद तक मदद करता है।

कैसे तैयार करें ग्रीन टी

ग्रीन टी बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को अच्छी तरह से उबाल लें। फिर इसे गुनगुना होने पर छान लें और पी लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News