बच्चों को बार बार लग जाती है बुरी नजर? इन आसान उपायों से पल में होगी छूमंतर

Easy Ways To Get Rid Of Evil Eye

Easy Ways To Get Rid Of Evil Eye : अक्सर छोटे बच्चों को बार-बार बुरी नजर लग जाती है और वह जल्द बीमार हो जाते हैं। लेकिन लोगों का कहना होता है कि नजर वजर कुछ नहीं होती है। हालांकि शास्त्रों में लिखीं बातों को कोई नहीं बदल सकता। इस वजह से कई बार लोग बुरी नजर पर यकीन कर लेते हैं और करें भी क्यों ना नजर दोष या नजर लगना सच होता है। कहा जाता है कि अगर बच्चे परेशान रहते हैं या ज्यादा रोते हैं और बार बार बीमार हो जाते हैं तो इसका कारण नजर लगना हो सकता है।

अक्सर अपने भी सोशल मीडिया पर लोगों को नजर उतारते हुए देखा होगा। ताकि जीवन में किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आएं। ज्योतिष शास्त्र में भी इसका काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बुरी नजर क्या होती है और किन-किन चीजों से नजर उतारी जा सकती है तो चलिए जानते हैं –

जानें क्या होती है बुरी नजर

ज्योतिष शास्त्र में बुरी नजर को नकारात्मक शक्तियों से जोड़ा जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में नकारात्मकता होती है उस घर के सदस्य अक्सर बीमार रहते हैं या फिर अनबन बनी रहती है। वहीं अगर छोटा बच्चा घर में होता है तो इसका असर उस पर सबसे ज्यादा पड़ता है। वह खुश नहीं रह पता है और काफी ज्यादा परेशान करता है।

ऐसे में घर के सदस्य उसकी नजर उतारते हैं लेकिन बार बार नजर का शिकार बच्चा हो जाता है। अगर आपके बच्चे को भी बार बार नजर लग रही है तो आप एक बार में उसे ख़त्म कर सकते हैं। आज हम आपको नजर उतारने के लिए कुछ सटीक उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बच्चे की नजर चुटकियों में छूमंतर कर सकते हैं।

नजर उतारने के उपाय

लाल मिर्च का उपाय

बच्चे की या घर में किसी बड़े को नजर लग गई है तो आप साबुत लाल मिर्च की मदद से नजर उतार सकती हैं। इसके लिए आपको 7 सूखी लाल मिर्च लेकर सीधी दिशा में 7 बार बच्चे के ऊपर से उबारना है। आपको ऑंखें बंद कर के नजर उतारना है। उसके बाद मिर्ची को जलती आग पर रख देना है। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि इसे कोई भी व्यक्ति ना देखें। ऐसा करने से बुरी नजर तुरंत उतर जाती है।

राइ-नमक से उतारें नजर

नजर उतारने के लिए आप राइ-नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। राइ नमक को एक मुट्ठी में लेकर उसके बाद आपको 7 या 21 बार अपने बच्चे के उपाय से सीधे घडी की दिशा में उतारना है। उसके बाद उसे बाथरूम में फ्लश कर दें या फिर बाहर किसी खाली जगह पर फेंक दें। ऐसा करने से तुरंत नजर उतर जाती है।

सरसों के तेल का उपाय

रूई की एक लंबी बत्ती बना कर आप उसको सरसों के तेल में डूबा लें अब उसे एक प्लेट में रख लें और बत्ती को बच्चे के सिर से लेकर पैर तक 7 बार उबारें। फिर बत्ती को जलाएं और चिमटे की मदद से ऊपर उठा लें। उसे पूरा जलने दें। ऐसा करने से नजर तेजी से उतर जाती है।

नींबू से उतारें नजर

आधे कटे नींबू में 7 लौंग अटका कर उसे बच्चे के ऊपर से 7 बार उबरना है। उसके बाद 7 बार घुमाकर घर के बाहर ऐसी जगह पर फेंक दें जहां किसी का पैर न पड़ें। इस उपाय को आप मंगलवार या शनिवार के दिन करें आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News