सर्दियों में रोजाना खाएं तिल लड्डू और पपड़ी, सेहत के लिए होती है फायदेमंद, जानें रेसिपी

Published on -
Til Laddo Or Papdi Recipe

Til Laddo Or Papdi Recipe : सर्दियों के मौसम में तिल खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। तिल के लड्डू और पपड़ी सबसे ज्यादा मकर संक्रांति के त्यौहार के मौके पर बनाई जाती है और सभी को खिलाई जाती है।

इसके पीछे की मान्यता है कि शनि महाराज ने तिल से ही मकर सूर्य देव की पूजा करके सुख समृद्धि प्राप्त की थी इस वजह से हर साल मकर संक्रांति के त्यौहार पर तिल से पूजा करने और उसके स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयां बना कर खाई जाती है। ये परंपरा सदियों से चली आ रही है।

आप भी इस सर्दी या मकर संक्रांति के खास मौके पर तिल के लड्डू और पपड़ी बना कर सभी का मुंह मीठा करवा सकते हैं। ये सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है इसके सेवन से कई फायदे सेहत को पहुंचते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाई जाती है तिल पपड़ी और लड्डू।

Til Laddo Or Papdi Recipe : तिल पपड़ी और लड्डू बनाने की रेसिपी

तिल लड्डू सामग्री

  • 2 कप तिल
  • 1 कप गुड़
  • 2 टेबल स्पून काजू
  • 2 टेबल स्पून बादाम
  • 7 से 8 छोटी इलाइची
  • 2 छोटी चम्मच घी

बनाने की विधि

तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आपको तिल को अच्छा से साफ करने के बाद एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर उसमें तिल को डालकर उसे बुरे रंग होने तक सेंक लेना है। उसके बाद आपको उसे ठंडा होने के लिए रख देना है।

याद रखना है की तिल को आपको जलाना नहीं है। नहीं तो वो कड़वी लगेगी। उसके बाद आपको तिल को आपको दरदरा पीस लेना है। आप चाहे तो उसे नार्मल भी रहने दे सकते हैं।

अब आपको इसमें गुड़ को तोड़कर छोटे छोटे टुकड़े करने के बाद मिक्स कर लेना है। सबसे पहले एक कढ़ाई में घी डालकर उसे गर्म कर लेना है। उसके बाद गुड़ डाल कर पिघाल लेना है। जब गुड़ पिघल जाए तो आपको उसमें तिल को मिक्स कर के एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।

उसके बाद उसमें काजू और बादाम मिक्स कर देना है। थोड़ा ठंडकरने के बाद आपको उसके लड्डू बना लेना है। ये आपके लड्डू बन कर तैयार हो चुके हैं।

तिल पपड़ी की सामग्री

  • 1 कप तिल
  • 1 कप चीनी
  • 1/4 छोटा चम्मच नींबू का रस
  • 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ पिस्ता

बनाने की विधि

तिल पपड़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले गैस पर कढ़ाई रख कर उसमें चीनी पिघाल लेना है। उसके बाद उसमें आपको इलायची पाउडर, नींबू का रस डालना है और तिल डाल कर अच्छे से मिक्स कर लेना है। अब आपको इसमें कटा हुआ पिस्ता डाल देना है।

उसके बाद आपको मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर के बेलन की मदद से बेल लेना है। आप बेलन पर घी या तेल लगा लें। उसके बाद पपड़ी बनाने के लिए बेले। जब आपकी पपड़ी बेला जाएं तो आप उसे एक डब्बे में स्टोर कर लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News