सेहत के लिए खतरनाक होता है खाने में जीरे का इस्तेमाल, डैमेज हो सकती है लिवर-किडनी!

Avatar
Published on -
Cumin Seeds Side Effects

Cumin Seeds Side Effects : भारतीय किचन में खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के मसले मौजूद होते हैं। इन्हीं मसाले में सबसे ज्यादा राई और जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। राई और जीरा खाने में तड़का लगाने के साथ-साथ स्वाद बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इन दोनों ही चीजों के बिना सारी रेसिपी अधूरी मानी जाती है। जीरे का इस्तेमाल तो रोजमर्रा के खाना पकाने में किया जाता है। यह जरूरी मसाले में से एक है। इसे इंडियन किचन की जान माना जाता है।

आपको चाहे दाल बनानी हो या कोई सब्जी या कोई डिश हर चीज में तड़का लगाने के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं मसालेदार खानों में भी जीरे का इस्तेमाल होता है। जीरे के बिना खाने का स्वाद अधूरा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अधिक सेवन की वजह से सेहत को कितना ज्यादा नुकसान होता है? नहीं जानते होंगे। आज हम आपको इंडियन किचन की जान जीरा खाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

जीरा खाने से शरीर पर होने वाले साइड इफेक्ट्स

जीरे का सेवन करने के बाद सीने में जलन, डकार, निम्न रक्त शर्करा का स्तर और भारी मासिक धर्म जैसी समस्या होने लगती है। वैसे तो जीरा सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कुछ कारणों में ये बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। कहा जाता है कि अगर जीरे का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया जाए तो इससे गर्भपात संबंधी समस्या आपको झेलनी पड़ सकती है अगर आप गर्भवती है तो। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। जीरे के साइड इफ़ेक्ट धीरे धीरे सेहत पर दिखने लगते हैं।

इन बीमारियों के मरीज को नहीं खाना चाहिए अधिक जीरा

मधुमेह से ग्रसित लोगों को ज्यादा जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, ये दवाओं और रक्त के थक्के को धीमा करने वाली दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। इसके अलावा महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से भारी रक्तस्राव या त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। जिसकी वजह से आपको कमजोरी आ सकती है। अगर आपको ऐसा हो रहा है तो आप सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

जीरे से होने वाले नुकसान

  • सीने में जलन
  • लिवर-किडनी खराब
  • डकार की समस्या
  • जीरा खाने से खुजली
  • शुगर लेवल होता है कम
  • मस्तिष्क में सूजन
  • उनींदापन और मतली
  • ज्यादा ब्लीडिंग
  • गर्भपात का खतरा

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News