हद से ज्यादा झड़ते बालों की वजह से सता रहा है गंजेपन का डर, आज से ही प्याज में इस चीज को मिलाकर लगाएं, बाल गिरना होंगे बंद

hairfall

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना, गिरना, टूटना आम समस्या है। लेकिन कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि लोगों को गंजा होने का डर सताने लगा जाता है। रोजाना 5 से 6 बालों का गिरना आम बात है। लेकिन अगर हर बार गुच्छे में बाल निकलते हैं तो यह समस्या गंभीर हो सकती है। बालों की समस्या के लिए आपने अक्सर प्याज के रस के बारे में जरुर सुना होगा। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज का रस सदियों पुराना नुस्खा है। जिसे आज भी लोग इस्तेमाल करते हैं और इसका असर भी कुछ दिनों में ही नजर आने लगता है।

प्याज के रस में सल्फर की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को टूटने से रोकती हैं और बालों के विकास में मदद करती है। इसके अलावा यह सफेद बालों को काला करने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो बालों की हर समस्या को दूर करते हैं। लेकिन अगर प्याज के रस में कुछ और भी चीजों को मिलाया जाए, तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे कि बालों की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज के रस में किन-किन चीजों को मिलाकर लगाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

प्याज के रस में क्या मिलाकर लगाए

अगर प्याज के रस में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाई जाए। तो इससे बालों की समस्या दूर हो जाती है। खासतौर पर प्याज के रस में नींबू का रस सर्दियों के मौसम में मिलाकर लगाना चाहिए। सर्दियों के मौसम में डेंड्रफ की समस्या दोगुना बढ़ जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नींबू का रस ज्यादा ना मिलाएं। वरना यह बालों की जड़ों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके अलावा प्याज के रस में शहद और नारियल का तेल भी मिलाया जा सकता है।

कैसे करें तैयार

प्याज को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसके बाद नींबू को काटकर रस निकाल लें। एक कटोरे में प्याज का रस, नींबू का रस, शहद और नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद बालों को एक तौलिया से ढक लें। कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News