कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है अंजीर, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

fig benefits for health

Fig Health Benefits: आज की दौड़ती भागती जिंदगी में खुद के सेहत का ध्यान रखना चुनौती बन गया है। ऐसे में अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर ध्यान नहीं रखेंगे तो शरीर में कई तरह की समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए खाने में पौष्टिक पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न होने पाए। शरीर में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा बनाए रखने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं। अंजीर का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंजीर में, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी6 और के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। जो कि आपके शरीर से बीमारियों का भगाने में मदद करता है।

अंजीर खाने के फायदे

पाचन शक्ति

अंजीर खाने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट को साफ रखता है। जिससे आपको कब्ज और पेट के गैस से राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर

अंजीर ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं वो नियमित रूप से अंजीर का सेवन कर ब्लड प्रेशर को सामान्य कर सकते हैं। साथ ही अंजीर का सेवन शुगर के मरीज के लिए भई फायदेमंद होता है।

वजन

अंजीर का सेवन कर वजन को कम किया जा सकता है। अंजीर का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती है। क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है जो कि शरीर में ऊर्जा को बनाए रखता है। जो लोग वजन कम करने का सोच रहे हैं उनके लिए अपनी डाइटिंग लिस्ट में अंजीर को जगह देना ज्यादा फायदेमंद होगा।

प्रतिरोधक क्षमता

अंजीर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सही रखने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कि शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

दिल की बीमारी

अंजीर का नियमित सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। क्योंकि इसमें ओमेगा तीन और ओमेगा छह फैटी एसिड पाया जाता है। जो कि दिल की बीमारी को कम करने में काफी मददगार होता है। इसके साथ ही महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी में भी अंजीर फायदेमंद होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News