मोटापा घटाना है तो अपनाइये जापानी महिलाओं की फूड हैबिट्स

weight loss

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या है। अव्यवस्थित जीवनशैली और खानपान के कारण वजन बढ़ने की समस्या व्यापक रूप लेती जा रही है। ऐसे में वजन पर नियंत्रण एक चुनौती है और इसके लिए लोग क्या क्या नहीं आजमाते। खासकर महिलाएं अपने वजन को लेकर खासी चिंतित रहती हैं और डाइटिंग, एक्सरसाइज, योगा से लेकर तमाम उपाय अपनाती हैं। फिर भी कई बार जिद्दी वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता। ऐसे में अगर जापानी महिलाओं से कुछ टिप्स लिए जाएं, तो बहुत लाभ हो सकता है। जापानी महिलाएं छोटे कद की होती हैं लेकिन बेहद चुस्त दुरुस्त और फुर्तीली। आज जानते हैं उनकी फिटनेस के सीक्रेट्स-

  • ‘जैपनीज वुमन डॉन्ट गेट ओल्ड एंड फैट’ की सह-लेखिका नेओमी मोरियामा ने बड़े काम की बात बताई है। उन्होने कहा कि जापानी महिलाएं पैक्ड फूड को अवॉइड करती हैं और फ्रिज में भी ढेर सारा खाना भरकर नहीं रखती। उनका कहना है कि चाहें कितना भी कम समय हो या फिर कितना भी स्वादिष्ट व्यंजन हो..जापानी महिलाएं बासी खाने से परहेज करती हैं और ताजा खाना ही पसंद करती है। दरअसल बासी खाने में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है, न्यूट्रिशनल वैल्यू कम हो जाती है और इससे मोटापे सहित कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • आजकल न्यूट्रिशनिस्ट भी यही सलाह देते हैं जो बात जापानी महिलाएं अरसे से आजमाती आ रही हैं। छोटे छोटे पोर्शन में खाना। हमारे यहां अक्सर महिलाएं एक बार में बड़ी थाली में काफी सारा खाना लेकर बैठती हैं। लेकिन जापान में महिलाएं दिन में अलग अलग समय पर छोटे छोटे पोर्शन में खाना खाती हैं। इसी के साथ उनकी प्लेट और बाउल भी छोटे होते हैं। अगर बहुत सारे व्यंजन हैं तो वो छोटे छोटे बाउल में परोसती हैं। इससे वो सारे व्यंजनों का आनंद भी ले पाती हैं और ओवर ईटिंग भी नहीं होती।
  • हाफ प्लेट रूल मोटापा घटाने में बड़ा सहायक हो सकता है। इसमें आधी प्लेट में सलाद और हरी सब्जियां रखें और आधी में आपका सामान्य भोजन जिसमें कम फैट वाली चीजें हों।
  • लेखिका नेओमी मोरियामा ने बड़ी इंटरस्टिंग बात बताई हैं। उनका कहना है कि जापानी महिलाएं भले दूसरे काम जल्दी निपटा लें, लेकिन खाने के लिए सही वक्त जरुर लेती हैं। वे घर पर भोजन बनाने के दौरान खूब प्रयोग करती हैं और लो कैलोरी फूड को तव्जजो देती हैं। वे रेस्टोरेंट की बजाय घर पर ही खाना बनाने को प्राथमिकता देती हैं।
  • वर्ष 2005 में न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित रुका शाकमाकी के अध्ययन आलेख में बताया है कि जापान के लोग वेजिटेबल्स के दीवाने हैं। अगर किसी जापानी महिला से पूछा जाए कि वो किस तरह का खाना पकाना पसंद करती है तो ज्यादातर का जवाब होगा ग्रीन बींस, प्याज, टमाटर, पालक, गाजर और अन्य स्थानीय सब्जियों से तैयार व्यंजन। ये बात साबित करती है कि हमें अपने स्थानीय भोजन को और सब्जियों को प्राथमिकता देनी चाहिए।
  • जापान में नाश्ते में कई तरह की सब्जियों के सूप और सलाद का प्रचलन है। अगर सब्जिया फ्राई भी करना है तो केनोला ऑयल की थोड़ी सी मात्रा इस्तेमाल करते हैं। वे स्टीम्ड फूड को ज्यादा पसंद करते हैं और रेड मीट के साफ मनाही है। इसकी बजाय वो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर टूना, सार्डीन, मेकेरल फिश को प्राथमिकता देते हैं।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।