सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कड़ाके की ठंड में मिलेगी राहत

Shashank Baranwal
Published on -
Winter Care Tips

Winter Care Tips: सर्दियों का मौसम आ गया है। कड़कड़ाती ठंड के साथ घना कोहरा भी होने लगा है। वहीं सर्दियों के दिनों में शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने की जरूरत होती है। जिसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही पौष्टिक गर्म भोजन, अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होता है। इसके साथ ही कोहरे में घर से निकलने वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि बाहर निकलते वक्त कौन कौन सी बातों को ध्यान देने की जरूरत होती है।

स्वस्थ आहार या भोजन

सर्दियों के दिनों में स्वस्थ आहार को लेने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। ऐसे में शाकाहार भोजन करने वालों को साबुत अनाज, फलियां, नट और बीज और मसालों के साथ-साथ ताजे फल और सब्जियो का सेवन करना चाहिए। वहीं मांसाहारी भोजन करने वाला लोगों को मछली के साथ अन्य चीजों का सेवन करना चाहिए।

विटामिन डी

सर्दियों के दिनों में विटामिन डी कम मिल पाता है, क्योंकि घना कोहरा होता है। जो कि धूप न निकलने के कारण विटामिन डी नहीं मिल पाती है। ऐसे में विटामिन डी युक्त भोजन करना चाहिए। बता दें हमारे शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता होती है। जो स्वास्थ्य और इम्यनिटी को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

गर्म कपड़े

सर्दियों के दिनों में गर्म कपड़े पहन कर निकलना चाहिए। जिसके इसके साथ ही बीमार होने से बचना चाहते हैं और एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं से बचना चाहते हैं, तो गर्म कपड़े को जरूर पहनें।

मास्क लगाकर निकले बाहर

सर्दियों के दिनों में प्रदूषम और बीमारियों से बचने के लिए मास्क लगाकर बाहर निकलना चाहिए। मेट्रोपोलिटन सिटी में प्रदूषण का खतरा ज्यादा रहता है। जो कि मास्क लगाना ज्यादा अच्छा होता है।

व्यायाम

सर्दियों के दिनों में ज्यादा शारीरिक गतिविधि न किए जाने के कारण कई बीमीरियां शरीर को चपेट मे ले लेती है। ऐसे में खुद को स्वस्त रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना जरूर होता है। इससे शरीर को ठंड में राहत मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News