दूध पीने में है प्रॉब्लम तो फिकर नॉट, ये चीजें देंगी दूध से ज्यादा कैल्शियम

health tips

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। दूध (milk) का गिलास हर किसी की पसंद नहीं होता। कुछ लोगों को दूध की महक पसंद नहीं आती तो कुछ उसके स्वाद से तौबा करते हैं। लेकिन कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध जरूरी है- ये दलील भी अक्सर सुनना ही पड़ती है। ऐसे में करें तो क्या करें। तब लगता है कि काश कुछ ऐसी चीजें होती जो दूध न पीने पर भी कैल्शियम की कमी पूरी कर देतीं। तो समझिए कि ये काश हकीकत बन चुका है। क्योंकि वाकई ऐसी चीजें हैं जो दूध से ज्यादा कैल्शियम देती हैं। चलिए जानते हैं कौन कौन सी हैं वो कैल्शियम रिच चीजें।

टोफू
टोफू देखने में बिलकुल पनीर की तरह लगता है। लेकिन पोषण के पैमाने पर पनीर से बेहतर ही होता है। दो सौ ग्राम टोफू में सात सौ मिलीग्राम कैल्शियम होता है। पनीर के साथ आप जितनी डिशेज बनाते हैं उतनी ही टोफू के साथ भी बना सकते हैं। या फिर सलाद की तरह खा सकते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”