दूध पीने में है प्रॉब्लम तो फिकर नॉट, ये चीजें देंगी दूध से ज्यादा कैल्शियम

चलिए जानते हैं कौन कौन सी हैं वो कैल्शियम रिच चीजें।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। दूध (milk) का गिलास हर किसी की पसंद नहीं होता। कुछ लोगों को दूध की महक पसंद नहीं आती तो कुछ उसके स्वाद से तौबा करते हैं। लेकिन कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध जरूरी है- ये दलील भी अक्सर सुनना ही पड़ती है। ऐसे में करें तो क्या करें। तब लगता है कि काश कुछ ऐसी चीजें होती जो दूध न पीने पर भी कैल्शियम की कमी पूरी कर देतीं। तो समझिए कि ये काश हकीकत बन चुका है। क्योंकि वाकई ऐसी चीजें हैं जो दूध से ज्यादा कैल्शियम देती हैं। चलिए जानते हैं कौन कौन सी हैं वो कैल्शियम रिच चीजें।

टोफू
टोफू देखने में बिलकुल पनीर की तरह लगता है। लेकिन पोषण के पैमाने पर पनीर से बेहतर ही होता है। दो सौ ग्राम टोफू में सात सौ मिलीग्राम कैल्शियम होता है। पनीर के साथ आप जितनी डिशेज बनाते हैं उतनी ही टोफू के साथ भी बना सकते हैं। या फिर सलाद की तरह खा सकते हैं।

बादाम
बादाम में भी कैल्शियम भरपूर होता है। 1 कप बादाम तीन सौ मिली ग्राम से ज्यादा कैल्शियम देता है। खीर या किसी भी तरह के मीठे में बादाम डालकर उसका स्वाद भी बढ़ा सकते हैं या ऐसे ही खा सकते हैं। भीगे बादाम खाना भी फायदेमंद होता है।

दही
दही को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी समय पर खाएं। दही का एक कप आपको तीन सौ से 350 मिलीग्राम तक कैल्शियम देता है।

काबुली चने
काबुली चने बार बार खा पाना आसान नहीं होता। इसे डाइट में शामिल करने का आसान तरीका है इसे करी मसाले की तरह उपयोग करें। ऐसा करके आप ज्यादा से ज्यादा बार काबुली चेन का सेवन कर सकते हैं।

चिया सीड्स
चिया सीड्स तो इन दिनों खासी चलन में है। वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का पानी पिया जाता है। वजन घटाने के साथ साथ चिया सीड्स कैल्शियम की खुराक भी देती हैं।

तिल
तिल खाने के कई फायदे हैं। चार चम्मच तिल आपके कैल्शियम की कमी पूरी कर सकता है। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रोल भी बढ़ाता है।

रागी
रागी को कम से कम हफ्ते में चार बार जरूर खाएं। रोटी, चीला, लड्डू जैसे भी हो सकते रागी खाएं सौ ग्राम रागी आपको 345 मिली ग्राम तक कैल्शियम देती है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।