Gardening Tips: क्या आप भी कलम से लगाते हैं पौधा, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Gardening Tips: पौधे की कलम लगाना एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा आप किसी पौधे के एक भाग को दूसरे पौधे में रोपकर नया पौधा तैयार कर सकते हैं। यह तकनीक फलदार और फूलों वाले पौधों को उगाने के लिए बहुत उपयोगी है।

Plant Care

Gardening Tips:  बहुत लोगों को गार्डनिंग करने का शौक होता है। इस शौक को बरकरार रखने के लिए लोग अपने घर का एक हिस्सा गार्डन के रूप में बदल देते हैं या फिर बालकनी या छत पर तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। पौधे लगाना बहुत आसान होता है लेकिन उनकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। पौधे लगाने के कई तरीके होते हैं जिसमें से सबसे आसान तरीका ग्राफ्टिंग होता है यानी कलम की मदद से पौधा लगाना सबसे ज्यादा आसान होता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें प्लांट की कटिंग कर उसमें जड़ों को ग्रो करने के बाद कटिंग को गार्डन में ट्रांसप्लांट करते हैं। कई लोग इस तरीके को अपना तो लेते हैं लेकिन वे ढंग से कटिंग नहीं लगा पाते हैं जिस वजह से पौधा अच्छे से ग्रो नहीं कर पाता है और कलम सूख जाती है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा कलम उगने का सही तरीका बताएंगे साथ ही साथ हम यह बताएंगे कि कौन-कौन सी गलतियां कलम को सुख देती है, तो चलिए जानते हैं।

प्लांट की कटिंग के कौन-कौन से प्रकार है

स्टेम कटिंग्स

इस प्रकार की कटिंग में, पौध के स्टेम की एक छोटी सी भाग को काटकर उपयुक्त मिट्टी में लगाया जाता है। इसमें डाली या स्टेम का कटा हुआ हिस्सा प्रमुख रूप से राख या मिट्टी में लगाकर उगाया जाता है।

लीफ कटिंग्स

इसमें पौध की पत्तियों का छोटा सा टुकड़ा लेकर उपयुक्त मिट्टी में लगाया जाता है। यह टुकड़ा जड़ों के साथ लगा रहता है और नए पौध की निर्माण में मदद करता है।

रूट कटिंग्स

इस प्रकार की कटिंग्स में, पौध की जड़ों का एक हिस्सा काटा जाता है और उपयुक्त मिट्टी में लगाया जाता है। इससे नए पौध की जड़ें उत्पन्न होती हैं।

हील कटिंग्स

यह कटिंग्स पौध की हील का एक टुकड़ा है, जिसमें हील और आस-पास का राख होता है। इसे उपयुक्त मिट्टी में लगाकर नए पौध की उत्पत्ति कर सकते हैं।

गून कटिंग्स

यह तकनीक बहुत से पौधों के लिए उपयुक्त है, जिसमें पौध को छोड़ने के बाद उसकी गून को उपयुक्त मिट्टी में लगाया जाता है। इससे नए पौध की निर्माण होती है।

कलम लगाने के दौरान किन बातों का रखें ध्यान

1. सही समय का चयन

कलम लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु (मार्च-मई) या शरद ऋतु (सितंबर-नवंबर) होता है।इस समय मौसम न तो बहुत गर्म होता है और न ही बहुत ठंडा। बारिश के मौसम में कलम लगाने से बचें।

2. कलम की कटिंग

कलम के लिए स्वस्थ और मजबूत शाखा का चयन करें। कटिंग लगभग 15-20 सेंटीमीटर लंबी होनी चाहिए। कटिंग में कम से कम 3-4 पत्तियां होनी चाहिए। कटिंग को तिरछा काटें।

3. कलम लगाने का तरीका

कलम को रूटस्टॉक में रोपें। रूटस्टॉक एक ऐसा पौधा होता है जिसके तने में कलम को रोपा जाता है। कलम और रूटस्टॉक के कटिंग को एक दूसरे से अच्छी तरह से जोड़ें। कलम को प्लास्टिक की थैली या बोतल से ढक दें। कलम को धूप से बचाकर रखें।

4. कलम की देखभाल

कलम को नियमित रूप से पानी दें। कलम को धूप से बचाकर रखें। कलम को तापमान में उतार-चढ़ाव से बचाएं। कलम को जड़ें जमाने में लगभग 4-6 सप्ताह लगते हैं। जब कलम की जड़ें जमा हो जाएं, तो इसे रूटस्टॉक से अलग करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News