Gardening Tips: मानसून की बारिश का आनंद लें, बीजों से उगाएं सब्जी का खजाना

Gardening Tips: मानसून का मौसम न सिर्फ बारिश और ठंडी हवाओं का आनंद लेने का होता है, बल्कि घर के बगीचे में ताज़ी सब्जियां उगाने का भी सुनहरा मौका होता है। जी , आप अपनी बालकनी, छत या खिड़की के पास भी टोकरी या गमले में स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जियां उगा सकते हैं।

gardening

Gardening Tips: बारिश की मीठी धुन, हवा में मिट्टी की सोंधी खुशबू, और चारों तरफ हरियाली का नजारा – मानसून का मौसम अपने साथ न सिर्फ ठंडी हवा और सुकून लाता है, बल्कि ये बागवानी के शौकीनों के लिए भी एक सुनहरा अवसर लेकर आता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना! ये वो मौसम है जब आप अपने घर के बगीचे, बालकनी या छत पर टोकरी या गमलों में स्वादिष्ट, पौष्टिक और ताज़ी सब्जियां उगा सकते हैं। लेकिन रुकिए, हर मौसम में कुछ खास सब्जियां ही अच्छी फलती हैं। गर्मी के मौसम में सूरज जहां कुछ सब्जियों को फलने-फूलने में मदद करता है, वहीं मानसून की रिमझिम फुहारें दूसरी सब्जियों के लिए किसी अमृत से कम नहीं होती तो अगर आप इस मानसून अपने बगीचे में जादू बिखेरने और ताज़ी सब्जियों का स्वाद लेने की सोच रहे हैं, तो लीजिए, ये लेख आपके लिए ही है! आइए जानते हैं उन बेहतरीन सब्जियों के बारे में जिन्हें आप इस मौसम में आसानी से बीजों से उगा सकते हैं और अपने बगीचे को हरे भरे स्वादिष्ट स्वर्ग में बदल सकते हैं।

इस मौसम में आप गुड़हल, सूरजमुखी, गेंदा जैसे चटख रंगों के फूलों के साथ पालक, मेथी, टमाटर जैसी ताजी सब्जियां भी उगा सकते हैं। बीजों से पौधे उगाना एक सरल प्रक्रिया है, जिसमें सही मिट्टी, नियमित पानी, और थोड़ा धैर्य शामिल है। तो देर किस बात की? आज ही बीजों का चयन करें, अपने बगीचे को तैयार करें, और मानसून के रंगीन मौसम में हरियाली का अपना त्यौहार मनाएं।

टमाटर उगाने के लिए तरीका

टमाटर के पौधों को उगाने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां उन्हें 5-6 घंटे तक सीधे सूरज की रोशनी मिल सके। टमाटर को 21 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान में उगाया जा सकता है। बीजों को गमले के मिश्रण में लगभग 1/4 इंच गहराई पर और 3-4 इंच की दूरी पर बोएं। पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए उनमें हेल्दी खाद डालें।

खीरा उगाने के तरीके

खीरे के पौधे को उगाने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां उन्हें भरपूर धूप मिल सके। नम और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का चयन करें। बीजों को लगभग 1 इंच गहराई पर और 2-3 इंच की दूरी पर पंक्ति में बोएं। अगर आप घर में खीरे का पौधा उगाना चाहते हैं, तो पौधों को ट्रेलिस से सहारा दें।

मिर्च उगाने के तरीके

मिर्च के पौधे को हल्की धूप और छाया की जरूरत होती है। ऐसी जगह चुनें जहां यह जरूरत पूरी हो सके। 3-4 इंच गहरे कंटेनर का चयन करें और उसके नीचे छेद करें ताकि पानी की निकासी हो सके। बीजों को लगभग 1 इंच की गहराई में लगाएं। मिर्च के कंटेनर को ऐसी जगह रखें जहां उन्हें 5-6 घंटे धूप मिले। पौधों को प्रतिदिन पानी दें और उनकी नियमित देखभाल करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News