Gardening Tips: अच्छी देखरेख करने के बाद भी गुलाब के पौधे में नहीं खिल रहे हैं फूल, हो सकती है ये कमी, जानें

Gardening Tips: गुलाब प्यार और सुंदरता का प्रतीक, यह हर किसी को पसंद आता है। लेकिन कई बार होता है कि गुलाब का पौधा हरा-भरा तो होता है, पर उसमें फूल नहीं आते। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

plant

Gardening Tips: क्या आपको भी गार्डनिंग करने का शौक है। आपने भी अपने घर का एक हिस्सा गार्डन के रूप में बदल दिया है या फिर बालकनी और छत पर तरह-तरह के पौधे लगाए हैं। अगर आपको पौधे लगाने का शौक है तो ऐसे में आपने गुलाब का पौधा तो जरूर लगाया होगा। कई बार ऐसा होता है कि गुलाब का पौधा हरा भरा होता है उसकी ग्रोथ भी अच्छी होती है लेकिन उसमें फूल नहीं खिलते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसका समाधान ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, अगर आपके भी गुलाब के पौधे में ऐसी समस्या आ रही है, तो आज हम आपको इसका समाधान बताएंगे।

गुलाब का पौधा एक ऐसा पौधा है जिसे खास देखभाल की जरूरत होती है। थोड़े-थोड़े दिनों में इसकी मिट्टी को न्यूट्रीशनल चीजों से भरना पड़ता है। जब कभी भी पौधों में न्यूट्रीशनल पोषक तत्वों की कमी होती है, तब या तो पौधों की पत्तियों में छेद होने लगते हैं या फिर पौधा सूख जाता है। पौधों में फूल न खिलने की वजह भी न्यूट्रीशनल की कमी हो सकती है। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि गुलाब के पौधे से कलियां निकलनी बंद क्यों हो गई है और कैसे और किस उपाय से ठीक किया जाए है कि इसमें भर-भर के फूल खिलने लगे।

फूल क्यों नहीं खेलते हैं

फूल न खिलने के पीछे के कई कारण हो सकते हैं। यदि गुलाब के पौधे को पर्याप्त धूप नहीं मिलती है तो फूल आना बंद हो जाते हैं। इसके अलावा अगर पौधे में ज्यादा मात्रा में पानी दिया जाता है तब भी पौधे की जड़े सड़ने लगते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से पौधे की छटाई भी करनी चाहिए, पौधों की सुखी और छेद वाली पत्तियों को निकाल देना चाहिए।

फूल लाने के लिए क्या उपाय करें

1.पर्याप्त धूप और पानी

गुलाब को प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। यदि पौधा धूप में नहीं रखा जाता है, तो फूल नहीं आते। पानी देते समय ध्यान रखें कि मिट्टी पूरी तरह से गीली हो, लेकिन पानी जमा न हो।अधिक पानी देने से जड़ें सड़ सकती हैं और पौधे की वृद्धि रुक सकती है।

2. खाद और पोषक तत्व

गुलाब को फूलों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। मिट्टी में खाद डालने से पौधे को फूलों के उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। आप गोबर की खाद, नीम खली, या फूलों के लिए विशेष खाद का उपयोग कर सकते हैं। खाद डालने का सही समय बारिश के बाद होता है।

3. छंटाई

नियमित छंटाई से पौधे को नई शाखाएं निकलने और फूलों के उत्पादन में मदद मिलती है। मुरझाई हुई और सूखी पत्तियों और शाखाओं को काटकर हटा दें। छंटाई करते समय तेज और साफ चाकू का उपयोग करें।छंटाई के बाद पौधे को पानी दें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News