General Knowledge: क्या आप जानते हैं कैसे होता है मटके का पानी ठंडा? क्या है इस देशी जुगाड़ के पीछे का कारण? पढ़िए यह खबर

General Knowledge: गर्मी के मौसम में कई विशेषज्ञों द्वारा मटके के पानी की सिफारिश की जाती है। आपने शायद ध्यान दिया हो कि जब हमें प्यास लगती है, तो फ्रीज के पानी पीने से प्यास नहीं मिटती है, लेकिन मटके के पानी पीने से प्यास मिट जाती है।

Rishabh Namdev
Published on -

General Knowledge: पूरे देश में गर्मी का असर महसूस हो रहा है। हालांकि, कुछ राज्यों में हल्की बारिश के चलते कुछ क्षणों के लिए लोगों को कुछ राहत मिलती है, लेकिन गर्मी का प्रभाव कम नहीं हो रहा है। गर्मी के इस मौसम में अधिकांश लोग फ्रीज के ठंडे पानी का आनंद लेते हैं, क्योंकि यह उन्हें ठंडक प्रदान करता है। लेकिन पुराने जमाने में, जब फ्रीज नहीं था, तो लोग अपने घरों में मटके या सुराही में पानी को ठंडा करते थे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर यह देशी तकनीक से पानी ठंडा कैसे होता है? इसके पीछे क्या विज्ञानं है? यदि आपके मन में भी कभी यह सवाल आया है तो चलिए आज इस खबर में इस सवाल का जवाब ढूँढ़ते हैं।

गर्मी में क्यों पसंद किया जाता है मटके का पानी?

गर्मियों में, लोग ठंडे पानी की तलाश में होते हैं। इससे उन्हें अधिक गर्मी में राहत मिलती है। हालांकि, अब भी कई लोग हैं फ्रिज की बजाय मिट्टी के घड़े का पानी पसंद करते हैं। इसका कारण यह है कि घड़े में रखा पानी ठंडा हो जाता है और उसका स्वाद मीठा होता है। इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि इससे सर्दी जुखाम भी नहीं होता है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।