क्या आप भी खाते हैं ज्यादा घी? सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें साइड इफेक्ट्स

Eating Desi Ghee Benefits

Ghee Side Effects : कई लोगों को घी खाना सबसे ज्यादा पसंद होता है। घी को सदियों से किचन में बनी हर डिश में इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने में भी स्वादिष्ट लगता है और बड़ों की माने तो यह सेहत को कई फायदे भी पहुंचना है। लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा घी खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ज्यादा घी खाने की वजह से हार्ट से लेकर लिवर तक की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। अगर आप भी ज्यादा घी का सेवन करते हैं तो आज ही कम कर दें। आज हम आपको घी खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं विस्तार से –

दूध से निकाले गए मक्खन या मलाई को गर्म करके हर घर में घी बनाया जाता है। इससे तेल की जगह पर भी इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग तेल की जगह सब्जी भी घी से बनाना पसंद करते हैं। वहीं मिठाइयों को बनाने के लिए भी घी का ही प्रयोग किया जाता है। घी में काफी ज्यादा मात्रा में फेट पाया जाता है। जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ता है। हालांकि आयुर्वेद में तो कुछ बीमारियों का इलाज देसी घी को ही बताया गया है लेकिन इसके कई नुकसान भी बताए गए हैं।

ज्यादा Ghee खाने के नुकसान

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। ये विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ज्यादा मात्रा में घी का सेवन करने से सिरदर्द, भूख में कमी और उल्टी के साथ-साथ श्वास नली जाम होने की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा ज्यादा घी के सेवन से शरीर में उच्च स्तर के सैचुरेटेट फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकता है जिससे हार्ट से जुड़ी समस्या भी पैदा हो सकती है। ह्रदय रोग के लिए घी को सबसे ज्यादा हानिकारक माना जाता है।

घी की तासीर गर्म होती है इस वजह से ये शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है। शरीर में गर्मी बढ़ने की वजह से पेट से जुड़ी कई समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही चेहरे पर पिंपल और हेयर फॉल जैसी समस्याओं से भी आपको जूझना पड़ सकता है।

ज्यादा घी खाने की वजह से वजन तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि घी को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है इस वजह से ये कब्ज की समस्या भी पैदा कर देता है और वजन भी तेजी से बढ़ाता है। वजन बढ़ने की वजह से सेहत को कई सारी बीमारियों से भी जूझना पड़ सकता है।

Disclaimer: यहां दी गई सूचना एक सामान्य जानकारी है। इसके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News