क्रिसमस पर अपने घर को दें खास लुक, इस तरह करें यूनिक डेकोरेशन

Chritmas

Christmas Decoration Ideas 2023: दिसंबर के महीने में पड़ने वाले त्योहार क्रिसमस को कुछ ही दिन बचे हैं। इस समय अधिकतर लोगों के घरों में क्रिसमस डेकोरेशन की तैयारी शुरू हो चुकी है। हर बार एक जैसा डेकोरेशन करके लोग ऊब गए हैं। अगर आप भी इस बार क्रिसमस पर कुछ अलग डेकोरेट करने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक से बढ़कर एक आईडिया लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपना क्रिसमस बहुत अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

क्रिसमस ट्री को ऐसे सजाएं

क्रिसमस के मौके पर अगर क्रिसमस ट्री को नहीं सजाया तो फिर क्या ही सजाया। क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री का विशेष महत्व होता है। सबसे पहले अपने घर का एक पसंदीदा कोना चुनें, फिर वहां पर एक बड़ा सा क्रिसमस ट्री रखें। क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए आप सिल्वर और मैरून कलर की रिबन का इस्तेमाल करें। रिबन को अच्छी तरह से क्रिसमस ट्री पर सजाने के बाद। ट्री पर जगह जगह स्नोबॉल लगाएं। क्रिसमस ट्री सजाने के बाद आप उसके अगल-बगल कुछ गिफ्ट, सांता की पोटली और घंटी रख सकते हैं।

रेड और गोल्डन का थीम रखें

अक्सर लोग क्रिसमस डेकोरेशन में रेड और वाइट कलर का थीम रखते हैं। लेकिन अब ये काफी पुराना और घिसा पिटा हो चुका है। इसलिए कुछ नया करने के लिए आप इस बार रेड और गोल्डन कलर का थीम रखें। क्रिसमस ट्री के पीछे की तरफ और आसपास गोल्डन सितारे लगाएं। सितारों को चिपकाने की वजह लटकाएं। इस बार क्रिसमस पर यह डेकोरेशन खूब जचेगा।

पेपर से स्नोमैन बनाएं

क्रिसमस डेकोरेशन में चार चांद लगाने के लिए आप टिशू पेपर या फिर टॉयलेट पेपर की मदद से एक स्नोमैन तैयार कर सकते हैं। स्नोमैन के बिना तो क्रिसमस डेकोरेशन अधूरा ही माना जाता है। पेपर से स्नोमैन बनाने के बाद उसे सांता की टोपी लगा दें। स्नोमैन को क्रिसमस ट्री के थोड़ी दूरी पर रख दें।

सीढियों पर करें ये डेकोरेशन

घर की सीढियों को क्रिसमस थीम पर सजाने के लिए आप गोल्डन और रेड पेपर की मदद से अलग-अलग शेप बना सकते हैं। और उन्हें थोड़ी-थोड़ी दूरी पर चिपका सकते हैं। अगर आप सीढ़ियों की पहली सीढ़ी पर मैरून कलर के शूज चिपकाएंगे तो यह बहुत ही आकर्षित लगेगा।

लाइट्स से करें सजावट

अक्सर लोग क्रिसमस डेकोरेशन में अलग-अलग रंगों की लाइट्स लगते हैं। लेकिन अलग-अलग रंगों की लाइट्स लगाने की वजह सिल्वर लाइट लगाना ज्यादा अच्छा आईडिया हो सकता है। सिल्वर फेयरी लाइट्स से आप घर को एक आकर्षक लुक दे सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News