Hair Care: बालों का झड़ना रोकने का रामबाण उपाय, इस जादुई मिश्रण से पाएं घने चमकदार बाल

Hair Care: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई देसी नुस्खे हैं जो कारगर हो सकते हैं।

Hair care tips

Hair Care: बालों का झड़ना, ये दो शब्द सुनते ही सिर पर हाथ रख लेते हैं हम सब। चाहे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें या फिर सैलून के चक्कर लगाएं, ये समस्या पीछा नहीं छोड़ती। पर अब घबराने की कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम लाए हैं आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा, जो है बिल्कुल दिल से इंडियन! ये नुस्खा इतना आसान और असरदार है कि बालों का झड़ना तो कम होगा ही, साथ ही आपके बाल लंबे, घने और खूबसूरत भी बनेंगे, तो जानते हैं आखिर क्या है ये जादुई नुस्खा और कैसे इसका इस्तेमाल किया जाए।

मिश्री, आंवला और घी का मिश्रण

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है। मिश्री, आंवला और घी का मिश्रण इस समस्या का एक प्राकृतिक और प्रभावी समाधान हो सकता है।

यह कैसे काम करता है?

घी, आंवला और मिश्री का मिश्रण बालों के झड़ने को रोकने में अद्भुत रूप से प्रभावी है। यह मिश्रण शरीर में तीनों दोषों – वात, पित्त और कफ को संतुलित करने में मदद करता है, जो अक्सर बालों के झड़ने और कमजोर होने का कारण बनते हैं। आंवला, अपने खट्टे स्वाद के कारण, वात दोष को नियंत्रित करता है, जबकि मिश्री, अपनी शीतलता के कारण, पित्त दोष को संतुलित करती है। वहीं, घी कफ दोष को भी कम करने में सहायक होता है। यह मिश्रण न केवल बालों के झड़ने को रोकता है, बल्कि बालों को मजबूत, घना और चमकदार भी बनाता है। यह एक प्राकृतिक और आसान उपाय है जिसे आप घर पर ही बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

सामग्री:

1 चम्मच आंवला पाउडर
1/2 चम्मच मिश्री
1/2 चम्मच घी

विधि:

एक कटोरे में घी, आंवला पाउडर और मिश्री को अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण को थोड़ा गर्म करें, जब तक कि घी पिघल न जाए। अपने बालों को सुखा लें और स्कैल्प को थोड़ा नम करें। उंगलियों से मिश्रण को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगाएं। मिश्रण को 30 मिनट तक लगा रहने दें। माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News