Hair Care: बालों का झड़ना रोकें और लाएं चमक, गुड़हल के फूल के 4 जादुई नुस्खे

Hair Care: गुड़हल का फूल सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि बालों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है। गुड़हल में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं जो बालों को मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

hair

Hair Care: प्राकृतिक खूबसूरती का प्रतीक गुड़हल का फूल सिर्फ अपनी रंगत और सुगंध के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी अद्भुत गुणों से भरपूर होता है। आज के प्रदूषित वातावरण और केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स के कारण बालों को नुकसान पहुंचना आम बात है। गुड़हल का फूल आपके बालों की देखभाल में प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प बन सकता है गुड़हल का तेल बालों के लिए एक प्राकृतिक वरदान है। यह बालों को बढ़ाने, मजबूत बनाने, झड़ना कम करने और चमकदार बनाने में मदद करता है।

1. बालों का झड़ना कम करता है

गुड़हल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प को मुक्त कणों से बचाते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। गुड़हल के फूलों की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के शैम्पू से धो लें।

2. बालों को मजबूत बनाता है

गुड़हल में प्रोटीन होता है जो बालों को मजबूत बनाता है और टूटना कम करता है। गुड़हल के फूलों को नारियल के तेल में उबालकर तेल तैयार करें। इस तेल को स्कैल्प और बालों पर लगाकर मसाज करें। 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें।

3. बालों को बढ़ाता है

गुड़हल बालों के विकास को बढ़ावा देता है और नए बालों को उगने में मदद करता है। गुड़हल के फूलों को मेथी दाना और दही के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के शैम्पू से धो लें।

4. बालों को सफेद होने से रोकता है

गुड़हल मेलेनिन उत्पादन को बढ़ाता है जो बालों को काला रखने में मदद करता है। गुड़हल के फूलों को नींबू के रस में भिगोकर रखें। इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News