Hair Care Tips: अगर आप भी हैं डैंड्रफ से परेशान तो बस करें ये काम, रखें इन बातों का ख्याल

Hair Care Tips: बालों में ड्रैंडफ की समस्या होना आम बात है। कई बार बदलते मौसम या गलत खानपान की वजह से आपको भी इससे परेशानी हो सकती है। इसके लिए आपको अपने बालों का खास ख्याल रखना पड़ेगा। बस कुछ चीजों को अपनाकर आप रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

Hair Care Tips: बदलते मौसम या फिर गलत खानपान की वजह से आपके सिर में डैंड्रफ हो जाता है। वैसे तो ये आम बात है लेकिन बालों में रूसी की समस्या बहुत परेशान कर देती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप मार्केट के कई प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। कई बार ये आपके बालों को नुकसान भी पहुंचाता है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ टिप्स को फॉलो करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है डैंड्रफ से बचने के उपाय।

स्कैल्प को हमेशा साफ रखें

अपने बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प को हमेशा साफ रखें। इसके लिए आप ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें केटोकोनैजोल, जिंक पाइरिथियोन, सेलेनियम सल्फाइड या फिर पिरोक्टोन ओलामाइन में से कोई भी एक इनग्रीडेंट शामिल हो। शैंपू को कम से कम 5-10 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद उसे साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें।

डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें

आपके शरीर और बालों के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट। इसलिए आप फास्ट फूड, चीनी और दूसरे प्रोसेस्ड फूड्स के को खाने से बचें। इसकी जगह आप ऐसी चीजों का सेंवन करें जिसमें विटामिन बी, जिंक, प्रोबायोटिक्स की मात्रा पाई जाती हो। जैसे दही, अलसी के बीज, अंडे, मेवा, फलियां, केला आदि। ये आपके बालों में हो रही डैंड्रफ को कम करते है और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

बालों में तेल का इस्तेमाल करने से बचें

वैसे तो बालों के लिए तेल अच्छा होता है लेकिन अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप अपने बालों में तेल का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि तेल लगाने से आपके बालों के स्कैल्प पर फंगस तेजी से बढ़ते है। जिस वजह से आपको रूसी की समस्या हो सकती है। इसलिए डैंड्रफ के समय आप अपने बालों में तेल लगाने से बचें।

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें

आजकल बाजार में तरह तरह के हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स मिल रहे है। जिसका इस्तेमाल लोग बालों को सुंदर दिखाने के लिए करते है। मार्केट में मिलने वाले हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स जैसे- ड्राई शैंपू, हेयर स्प्रे और अन्य तरह के सामान आपके स्कैल्प रूसी की समस्या को बढ़ाते है। ऐसे में अगर आप रूसी से बचना चाहते है तो इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News