Hair care tips: बालों का तेजी से झड़ना कोई आम बात नहीं, तुरंत अपनी डाइट में शामिल करें ये जीजें

Hair care tips: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आपके बालों को पोषण नहीं मिल पा रहा है। जिस वजह से बाल झड़ने लग रहे है। आपके बालों को हेल्दी रहने के लिए विटामिन बहुत जरूरी होता है। ये आपके बालों को टूटने से बचाता है और उनके ग्रोथ में मदद करता है। इसलिए आप अपने डाइट में विटामिन रिच फूड को जरूर शामिल करें।

Saumya Srivastava
Published on -
Hair care tips

Hair care tips: हेयर फॉल आज के समय में एक आम समस्या हो गई है। जिससे लगभग लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। हेयर फॉल होने के पीछे कई कारण होते हैं। जैसे प्रदू्षण, असंतुलित भोजन, बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल आदि। कभी कभी मानसिक दबाव भी आपके सेहत के साथ आपके हेल्दी बालों पर भी असर करता है। साथ ही शरीर में पोषण की कमी भी बाल झड़ने की एक वजह है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान का ध्यान रखें। अपने डाइट में इन चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को हेल्दी रख सकते है।

बालों के लिए जरूरी है विटामिन

बालों के हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत विटामिन की होती है। आपके शरीर में विटामिन बी7 जिसे बायोटिन भी कहते हैं उसकी पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। शरीर में बायोटिनतो होने की वजह से आपके बाल सेहतमंद रहेंगे। इसके साथ ही ये आपकी आंख, स्किन और दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में जरूरी है कि आपके डाइट में बायोटिन वाले फूड जरूर शामिल हो।

बेरीज रखें बालों को हेल्दी

Berries में विटामिन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ये आपके हेयर ग्रोथ के लिए भी जरूरी होता है। बेरीज में एंटी-ऑक्सिडेंट वाले तत्व पाए जाते है। जो आपके हेयर फॉलिकल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसलिए अपने डाइट में रोजाना बेरीज को शामिल करें। ये आपके बालों को हेल्दी रखते है। साथ ही उन्हें टूटने से भी बचाते है।

डाइट में शामिल करें पालक

पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते है। पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट और आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ये सभी पोषक तत्व आपके बालों को हेल्दी रखते हैं। विटामिन ए से आपके बालों में ग्रोथ आती है। साथ ही ये आपके सेहत के लिए फायदेमंद है।

अमरूद में पाया जाता है विटामिन सी

अमरूद ना सिर्फ आपके स्वाद के लिए अच्छा है बल्कि ये आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है। अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है। जो आपके बालों को टूटने से रोकता है। साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी होता है जो बालों पर प्रदूषण के असर को कम करने में मदद करता है। ये आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News