Hair problem: क्या सफेद बाल उखाड़ने से बड़ती है सफेदी? जानें क्या है इसका सच

Hair problem: आजकल ज्यादातर लोग सफेद बाल की समस्या से परेशान है। सफेद बाल की समस्या से परेशान व्यक्ति आजकल इंटरनेट पर ज्यादातर समय इस समस्या से निजात पाने के हल ढूंढता है। वहीं कुछ लोगों के मन में शंका होती है की क्या सफेद बाल को उखाड़ने से सफेदी बड़ती है या नहीं? इस बात का सच का पता लगाना अब सफेद बालों की समस्या से परेशान लोगों की जरूरत बन गई है। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Rishabh Namdev
Published on -

Hair problem: कई बार आपने सुना होगा कि अगर आप एक सफेद बाल तोड़ेंगे तो और अधिक सफेद बाल निकल आएंगे। दरअसल यह सवाल सालों से बना हुआ है सालों से लोग इसका उत्तर ढूंढते हुए दिखाई दे रहे है। मगर बिना किसी साइंस और फैक्ट्स के इस बात पर कोई भी कैसे यकीन कर सकता है। यदि फैक्ट्स की बात करें तो बालों को तोड़ना बालों की जड़ों को प्रभावित कर सकता है लेकिन, क्या इसका यह मतलब ये है कि इससे और अधिक सफेदी की समस्या हो सकती है? आपको बता दें कि दरअसल एक बाल को तोड़ने से बाकी बालों की जड़ भी प्रभावित होगी।

सफेद बाल को उखाड़ने से क्या होगा?

अब यह सवाल उठता है को क्या एक सफेद बाल को उखाड़ने से और अधिक सफेद बाल हो जाएंगे क्या? दरअसल यह सच है कि एक सफेद उखाड़ने से बाकी बालों की जड़ को नुकसान पहुंचता है। जिस वजह से आपको हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही बालों को तोड़ने से हेयर थिनिंग यानी बाकी बालों की भी पतले होने को समस्या हो सकती है। क्योंकि अगर आप एक जानबूझकर तोड़ते है तो उससे स्कैल्प में सूजन की समस्या होती है। जिस वजह से दूसरे बाल भी कमजोर पड़ सकते हैं।

क्या सफेद बाल तोड़ने से बड़ती है सफेदी?

यदि फैक्ट्स के हिसाब से बात की जाए तो इसका जवाब है नहीं, दरअसल सफेद बाल तोड़ने से और अधिक सफेदी नहीं बड़ती है। दरअसल होता यह है कि जिस एक बाल को आप तोड़ते है। बस उसी के जगह फिर एक नया सफेद बाल आ जाता है।

हालांकि इस बार जो बाल आएगा वो पिछले बाल की तुलना में और अधिक गहरे, मोटे या चमकदार भी हो सकता हैं। आपको बता दें कि एक सफेद बाल को तोड़ने से आपके दूसरे बाल सफेद नहीं होंगे, बल्कि उसकी जगह ही नया सफेद बाल आ जाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News