Gardening Tips: गुलाब के पौधे की रुक गई है ग्रोथ? अपनाएं ये गार्डनिंग टिप्स, भर-भर के खिलेंगे फूल

Gardening Tips: गुलाब अपने खूबसूरत रंगों और मनमोहक खुशबू के लिए जाने जाते हैं। लेकिन कई बार, गुलाब के पौधों में कीड़े लग जाते हैं, जो इनकी सुंदरता और स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं।

rose

Gardening Tips: गुलाब का फूल सभी को पसंद होता है। जिन लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है, वे लोग अपने घर में गुलाब का पौधा जरूर लगाते हैं। गुलाब का पौधा लगाना आसान तो बहुत होता है लेकिन इसकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। कई बार हमारे कुछ गलतियों की वजह से पौधे में कीड़े लग जाते हैं जिस वजह से पौधे की ग्रोथ रुक जाती है और फूलों की पत्तियों में भी छेद होने लगते हैं। अगर आपके भी गुलाब के पौधे में कीड़े लग गए हैं तो ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने गुलाब के पौधे की देखभाल आसानी से कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

1. नीम का तेल

नीम का तेल एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कीड़ों को मारने और भगाने में बहुत प्रभावी है। 1 लीटर पानी में 10 मिलीलीटर नीम का तेल और 5 मिलीलीटर साबुन मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर गुलाब के पौधों पर सुबह या शाम के समय छिड़कें।

2. लहसुन का अर्क

लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो कीड़ों के लिए जहरीला होता है। 10 लहसुन की कलियों को पीसकर 1 लीटर पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद, इस घोल को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें। गुलाब के पौधों पर सुबह या शाम के समय छिड़कें।

3. मिर्च का स्प्रे

मिर्च का स्प्रे भी कीड़ों को भगाने में बहुत प्रभावी होता है। 2-3 हरी मिर्च को पीसकर 1 लीटर पानी में मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें। गुलाब के पौधों पर सुबह या शाम के समय छिड़कें।

4. साबुन का पानी

साबुन का पानी भी कई कीड़ों को मारने में प्रभावी होता है। 1 लीटर पानी में 1 चम्मच साबुन मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को स्प्रे बोतल में भर लें। गुलाब के पौधों पर सुबह या शाम के समय छिड़कें।

इसके अलावा इन बातों एक भी रखें ध्यान

1. गुलाब के पौधों को नियमित रूप से पानी दें।
2. गुलाब के पौधों के आसपास की मिट्टी को साफ रखें।
3. गुलाब के पौधों को अच्छी धूप और हवादार जगह पर लगाएं।
4. गुलाब के पौधों को नियमित रूप से खाद दें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News