सेहत के लिए चमत्कारी साबित होता है गुड़ चने का सेवन, सर्दियों में सबसे ज्यादा मिलते हैं फायदे

Roasted Chana And Jaggery Benefits

Roasted Chana And Jaggery Benefits : हजारों सालों से लोग भुने हुए चने खाते हुए आ रहे हैं। भुने हुए चने को सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं। इसमें प्रोटीन, फोलेट, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। आयुर्वेद की प्राचीन किताबों में चने के ढ़ेरों फायदे बताए गए हैं। कहा जाता है कि अगर सर्दियों में गुड़ के साथ चने का सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए चमत्कारी साबित होता है। इससे शरीर को इंस्टेंट ताकत मिलती है।

खास बात ये है कि भारतीय सेना के सैनिकों ने भी अपनी सेहत को तंदुरुस्त बनाएं रखने के लिए इसका सेवन किया था। आज भी जिम में कसरत करने वाले लोगों को भुने हुए चने खाने की सलाह दी जाती है। ये प्रोटीन पाउडर से भी 10 गुना ज्यादा फायदेमंद और असरदार होता है। चलिए जानते हैं गुड़ के साथ भुने हुए चने खाने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं उसके बारे में विस्तार से –

भुना चना और गुड़ साथ में खाने के फायदे

तेजी से बढ़ाता है इम्यूनिटी

सर्दियों में अगर आप नाश्ते में भुने चने और गुड़ को साथ में खाते हैं तो ये तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसका सेवन शरीर में तुरंत एनर्जी बढ़ाता है। अगर लंबे समय तक इसका सेवन किया जाए तो ये शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करता है। दरअसल, इसमें फॉस्फोरस, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। ये इन्फेक्शन और बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। इसके सेवन से सर्दी जुखाम और बुखार दूर रहता है।

सेक्शुअल लाइफ के लिए फायदेमंद

सेक्शुअल लाइफ के लिए भुने हुए चने और गुड़ को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है साथ ही स्पर्म काउंट भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं ये महिलाओं के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। अगर रोजाना इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ये शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और शरीर को फुर्तीला बनता है।

प्रेग्नेंट महिलों के लिए फायदेमंद

ये प्रेग्नेंसी के दौरान खाने के लिए सबसे हेल्दी स्नैक्स माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन होता है जो फायदेमंद साबित होता है। इसकी वजह से कोशिकाओं के निर्माण और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। साथ ही ये कमर दर्द भी ठीक करने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा प्रोटीन और आयरन की कमी होती है जो गुड़ और भुने हुए चने के सेवन से दूर की जा सकती है।

कब्ज की समस्या करें दूर

भुना चना कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्स करता है। इसके सेवन से इंसान स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त रहता है। ये ब्लड क्वालिटी को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं।

आँखों के लिए फायदेमंद

भुने चने और गुड़ का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ये आंखों की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी, बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इतना ही नहीं इसमें मैंगनीज, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

इसके अलावा भुने चनों में मौजूद विटामिन-बी6, फोलेट और कॉपर जैसे मिनरल्स और विटामिन्स कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही ये ब्लड प्रेशर को भी लेवल पर बनाएं रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये दिल की बिमारियों को भी दूर रखते हैं और सेहत के लिए रामबाण साबित होते हैं। भुने चने शरीर में ग्लूकोज नहीं बढ़ने देते। मेटाबोलिज्म प्रक्रिया तेज करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News