Health: बाल और त्वचा संबंधित समस्या को दूर करेगा उबला हुआ आंवला, इस तरह करें सेवन

Health: आंवला, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, एक अद्भुत फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसे कच्चा या जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है, लेकिन इसे उबालकर खाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। रोजाना उबला हुआ आंवला खाने से आपको मिल सकते हैं ये अद्भुत लाभ।

health

Health: भारत में शायद ही कोई घर ऐसा हो जहां आंवले का इस्तेमाल नहीं किया जाता हो। अधिकांश लोगों के घर में आंवले का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग आंवले का सेवन अचार, मुरब्बा, चटनी, लौंजी, कैंडी बनाकर करते हैं तो वहीं कुछ लोग आंवले को वैसा का वैसा ही खाते हैं। आंवले को हमेशा ही आंखों और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कच्चे आंवले के मुकाबले उबले हुए आंवले का सेवन करना शरीर को दोगुना फायदा पहुंचाता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि यह उबले हुए आंवले का सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं।

उबले हुए आंवले का सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

क्या आप बार-बार बीमार पड़ते हैं? क्या आप मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता चाहते हैं? तो फिर अपनी डाइट में शामिल करें आंवला। जी हाँ, यह छोटा फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में अद्भुत है। आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और सर्दी, खांसी, फ्लू और अन्य बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा, आंवले में एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और शरीर को हानिकारक संक्रमणों से बचाते हैं। नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, बीमारियां कम होती हैं और आप स्वस्थ और ऊर्जावान रहते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।