Health: क्या खून की कमी के कारण चला गया है चेहरे का निखार, पिएं ये चमत्कारी जूस, मिलेंगे अद्भुत लाभ

Health: लाल रंग के फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लाल जूस भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह रक्त निर्माण में मदद करता है, त्वचा को चमकदार बनाता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

भावना चौबे
Published on -
skin

Health: बाजार में अनेक प्रकार की सब्जियां देखने को मिलती है। बदलते मौसम में फल और सब्जियां भी बदलती है। इन्हीं फल और सब्जियों में से कुछ ऐसे भी होते हैं जो त्वचा का ख्याल रखने के साथ-साथ खून बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो कई प्रकार की समस्या होने लगती है। त्वचा संबंधित समस्या और बाल संबंधित समस्या होने का मुख्य कारण खून की कमी हो सकता है।

आज हम आपको ऐसे लाल फल और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका जूस बनाकर पीने से न सिर्फ त्वचा चमकती है बल्कि शरीर से खून की कमी भी दूर हो जाती है। इन लाल फल और सब्जियों में चुकंदर, गाजर, अनार और टमाटर शामिल है। गाजर, चुकंदर, अनार और टमाटर चारों ही स्वास्थ्यवर्धक फल और सब्जियां हैं। इनसे बना जूस स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अनेक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह जूस विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है।
red juice

कैसे बनाएं लाल फल और सब्जियों का जूस

सामग्री:

1 गाजर
1 चुकंदर
1 अनार
1 टमाटर

विधि:

1. सभी सामग्री को अच्छी तरह धो लें। गाजर, चुकंदर और टमाटर को छोटे टुकड़ों में काट लें। अनार के दानों को निकाल लें।

2. सभी सामग्री को एक जूसर में डालें और जूस बना लें। जूस को छान लें और तुरंत पी लें।

3. यह जूस सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। इसे रोज सुबह नाश्ते के बाद पीना सबसे अच्छा होता है।

इस जूस के क्या-क्या फायदे हैं

1. खून की कमी को कर दूर

गाजर, चुकंदर और अनार, तीनों ही आयरन से भरपूर होते हैं, जो रक्त निर्माण में सहायक होते हैं। यह जूस एनीमिया से बचाव और रक्त की कमी को दूर करने में मदद करता है। जब शरीर में खून पर्याप्त मात्रा में होता है तो शरीर तो तंदुरुस्त रहता है।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद

गाजर, चुकंदर और टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। यह जूस झुर्रियों और मुंहासों को कम करने में भी मदद करता है। यह जूस शरीर को अच्छी तरह से डिटॉक्सिफाई करता है। इसको पीने से शरीर के अंदर जमी गंदगी निकल जाती है।

3. पाचन तंत्र में सुधार

टमाटर और गाजर में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं। यह जूस कब्ज से बचाव और पाचन क्रिया को सुचारू बनाने में मदद करता है। इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन तंत्र को तंदुरुस्त रखने में मदद करती हैं।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

अनार और चुकंदर में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह जूस शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों को यह जूस कोसों दूर रखता है।

5. हृदय स्वास्थ्य में सुधार

गाजर, चुकंदर और अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। यह जूस रक्तचाप को कम करने और हृदय रोगों से बचाव में मदद करता है।

6. कैंसर से बचाव

गाजर, चुकंदर और अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव करते हैं। यह जूस शरीर को मुक्त कणों से बचाता है जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

7. आंखों के लिए फायदेमंद

गाजर में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है। यह जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने और आंखों की बीमारियों से बचाव में मदद करता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News