Health: सुबह उठते ही चेहरे पर नजर आती है सूजन, अपनाएं ये टिप्स और पाएं निखार

Health: सोने के बाद चेहरे पर सूजन आना एक आम समस्या है, जो कई वजहों से हो सकती है, जैसे अर्धरात्रि में भोजन, अत्यधिक नमक का सेवन, एलर्जी, थकान, नींद की कमी या कुछ स्वास्थ्य समस्याएं।

health

Health: अधिकांश लोगों को सुबह उठने के बाद चेहरे पर सूजन नजर आती है। इसके कई सारे कारण हो सकते हैं जिनमें देर रात तक मोबाइल चलाना, टीवी देखना, अनिद्रा की शिकायत आदि शामिल है। नींद पूरी करने के साथ-साथ और भी चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, जाने अनजाने में हम हमारी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर लेते जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती है। अगर आपको भी सुबह उठते ही चेहरे पर सूजन नजर आती है तो आप इन उपायों की मदद से ठीक कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

कैसे करें चेहरे की सूजन को कम

1. ठंडी सिकाई

सुबह उठकर जब चेहरे पर सूजन दिखे तो घबराएं नहीं। सिकाई एक आसान और प्रभावी घरेलू उपाय है जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर निचोड़ लें। ठंडे कपड़े को अपने सूजे हुए चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए रखें। दिन में 2-3 बार दोहराएं। ठंडी सिकाई रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने में मदद करती है, जिससे सूजन और लालिमा कम होती है। यह दर्द और असहजता को भी कम कर सकता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।