Health Tips: डिनर के बाद भूलकर भी न करें ये 4 काम, शरीर को नुकसान, नहीं घटेगा वजन

Health Tips: हेल्दी शरीर के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना बहुत जरूरी होते हैं। रात को खाली पेट सोना सही नहीं माना जाता। डिनर का डाइट में महत्वपूर्ण किरदार होता है। इस दौरान कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए। खास कर तब जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं। डिनर के बाद की गई कुछ गलतियों के कारण वैट लॉस के जर्नी में भी बहुत परेशानियां होती हैं। इसलिए अपने कुछ आदतों को बदलकर आप अपने वेट लॉस के टारगेट को पूरा कर सकते हैं। आइए यनें ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें डिनर के बाद नहीं करना चाहिए-

डिनर के तुरंत बाद न पिएं पानी

डिनर के तुरंत बाद पानी पीना उचित नहीं माना जाता। ऐसा करने से पाचन से जुड़ी समस्या आपको परेशान कर सकती है। साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म भी खराब होता है। इसलिए खाना खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पिएं।

न खाएं मिठाई

डिनर के बाद मीठे पदार्थों का सेवन नहीं करता चाहिए। मीठे पदार्थ में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जो आपके वजन को बढ़ा सकता है।

डिनर के बाद लेटने की गलती न करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग डिनर करते ही लेट जाते हैं। लेकिन ऐसा करना उनके शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। जिसके कारण वजन घटाने में भी परेशानी होती है। इसलिए रात का खाना खाने के बाद 10 से 15 मिनट जरूर टहलें।

चाय-कॉफी से रखें दूरी

डिनर के तुरंत बाद चाय और कॉफी का सेवन करना बेहद हानिकारक माना जाता है। इन चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है जिसके कारण मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है वजन मेटाबॉलिज्म स्लो होने से वजन जल्दी नहीं घटता।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल समान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News