डायबिटीज का काल है ये योगासन, नियमित रूप से करने पर मिलता है छुटकारा, जानें फायदे

Diabetes Health Tips

Diabetes Health Tips : शुगर यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो लोगों का स्वास्थ्य पूरी तरह से खराब कर देती है। इस बीमारी की वजह से ना तो लोग कुछ अच्छा खा पाते हैं और ना ही स्वस्थ रह पाते हैं। इसे क्रोनिक बीमारी कहा जाता है। इसका कोई इलाज भी नहीं है लेकिन फिर भी लोग इस बीमारी को खत्म करने के लिए डॉक्टर का परामर्श लेते हैं और दवाओं का सेवन कर इस बीमारी को ठीक करने का प्रयास करते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है।

ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी से परेशान है और इसके लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए एक ऐसा योगासन बताने जा रहे हैं जो शुगर का काल माना जाता है। इसके कई फायदे सेहत में देखने को मिलते हैं। अगर नियमित रूप से डायबिटीज का मरीज इस आसन को करें तो वो इस बीमारी से छुटकारा पा सकता है। चलिए जानते हैं वो आसन कौन सा है और उसके क्या-क्या फायदे हैं?

जैसा कि सभी जानते हैं योग हर बीमारी का इलाज माना जाता है। जो व्यक्ति योग करता है उसे जीवन में कभी भी किसी भी बीमारी का शिकार नहीं होना पड़ता है। वो हमेशा स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त रहता है। ऐसे में डायबिटीज को ख़त्म करने के लिए भी एक आसन सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। वो आसन है मंडूकासन। मंडूकासन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे रोजाना नियमित रूप से करने से पाचन बेहतर होने से लेकर इन्सुलिन बढ़ाने तक फायदा पहुंचाता है।

जानें कैसे करें मंडूकासन

मंडूकासन करने के लिए सबसे पहले आपको एक मत बिछाना है। उसके बाद उसे पर ब्रज आसन में आपको बैठ जाना है, फिर दोनों हाथों को सामने की ओर करके उंगलियों से अंगूठे को दबाते हुए हाथों की मुट्ठी बंद कर लेना है। फिर आपको मुट्ठियों को आपस में मिलाकर उसे अपनी नाभि के पास रखना है। फिर सास को बाहर छोड़ते हुए मुट्ठी से पेट को दबाते हुए आगे की और झुकना है। आपकी नजरे सामने की और होनी चाहिए।

मंडूकासन के फायदे

मंडूकासन सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। वहीं डायबिटीज से छुटकारा मिलता है। यह आसन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

इतना ही नहीं इस आसन की वजह से पेट के अंदरूनी अंगों की मालिश होती है। वहीं पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। पेट से जुड़ी हर समस्या खत्म होती है।साथ ही इस आसन की मदद से वजन को तेजी से काम किया जा सकता है।

वहीं मेटाबॉलिज्म भी तेजी से बढ़ सकता है। यह आसन तनाव, चिंता, अवसाद दूर करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से अगर यह आसन किया जाए तो तनाव से मुक्ति मिलती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News