इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बादाम, सेहत के लिए है खतरनाक, जानें नुकसान

health tips, almond

Health Tips : बादाम सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल पाए जाते हैं जो कई फायदे सेहत को पहुंचाते हैं। बादाम वैसे तो हेल्थ के लिए बेहद अच्छी और फायदेमंद होती है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये खतरनाक साबित हो सकती है। जी हां, कुछ लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए ये उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों तो आपको बता दे जिन लोगों को डाइजेशन से लेकर बीपी तक की समस्या है तो उन लोगों को उसके सेवन से बचना चाहिए। चलिए जानते हैं विस्तार से –

इन लोगों को नहीं करना चाहिए बादाम का सेवन

बीपी की समस्या हो

बीपी की समस्या वाले लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। यह उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल बादाम का सेवन उनके बीपी को कंट्रोल करने के बजाय उसका संतुलन बिगाड़ सकता है। इसलिए अगर आपको बीपी की समस्या है, तो बादाम के सेवन से बचना चाहिए।

पथरी की समस्या हो 

जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन लोगों को भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल पथरी किडनी स्टोन या फिर गाल ब्लैडर में होती है। ऐसे में बादाम में भरपूर मात्रा में ऑक्सलेट पाया जाता है, तो पथरी की समस्या वाले लोगों को समस्या दे सकता है। साथ ही पेट दर्द की समस्या भी इससे हो सकती है। इस वजह से उन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

डाइजेशन की समस्या हो

अगर किसी व्यक्ति को डाइजेशन की समस्या है तो उसके लिए भी बादाम का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, बादाम में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन में पाए जाते हैं इस वजह से इसे पचना मुश्किल हो सकता है। अगर पहले से ही किसी को डाइजेशन की समस्या है तो उन लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इससे कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

वजन बढ़ाएं

अगर आपका वजन पहले से ही बढ़ा हुआ है और आप इसको कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी और वसा होता है जो वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इस वजह से इसके सेवन से बचना चाहिए। ये सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

सिर दर्द हो 

जिन लोगों को सिर दर्द की समस्या है उन लोगों को भी बादाम के सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्र में पाया जाता है। ऐसे में शरीर में विटामिन ई की मात्रा बढ़ने की वजह से माइग्रेन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। ये सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News