Health: गर्मियों में होने वाली समस्याओं से हैं परेशान? यह हरा पत्ता दिखाएगा कमाल, रोजाना खाली पेट खाने से मिलते हैं अनेक फायदे

Health: यह हर पता सेहत के लिए वरदान माना जाता है। गर्मियों के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं। इस लेख के द्वारा चली जानते हैं कि इसके क्या-क्या फायदे होते हैं।

भावना चौबे
Published on -
Health

Health: ऐसे कई हरे पत्ते पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हीं हरे पत्ते में से एक है बेलपत्र। बेलपत्र देवों के देव महादेव को अत्यंत प्रिय है। इसके अलावा बेलपत्र सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पूजा पाठ में इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल जड़ी बूटी के रूप में भी होता है। बेलपत्र में कैल्शियम फाइबर विटामिन ए, सी, बी 1 और बी 6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। खासतौर पर बेलपत्र का सेवन गर्मियों के मौसम में करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों में पेट संबंधी समस्याएं आम बात है। पेट में जलन, अपच, कब्ज, एसिडिटी, उल्टी, दस्त, और डायरिया जैसी समस्याएं गर्मी के मौसम में बढ़ जाती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए बेल पत्र का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। बेल पत्र में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

गर्मियों में सुबह खाली पेट बेल पत्र खाने से मिलेंगे 5 अनगिनत फायदे:

1. पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: बेल पत्र में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज से राहत दिलाता है और मल त्याग को आसान बनाता है। बेल पत्र पाचक रस के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं। बेल पत्र में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट में सूजन को कम करते हैं। सूजन पाचन क्रिया को बाधित कर सकती है, इसलिए बेल पत्र का सेवन पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

2. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

बेल पत्र में एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। उच्च रक्तचाप हृदय रोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। बेल पत्र में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। बेल पत्र में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय रोगों के खतरे को कम करते हैं। सूजन हृदय रोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

3. शरीर को पहुचाएं ठंडक

बेल पत्र में शीतल गुण होते हैं जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। बेल पत्र पसीने को बढ़ावा देता है, जो शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। बेल पत्र में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह शरीर के तापमान को कम करने में भी मदद करता है।
बेल पत्र में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। मुक्त कण शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News