वेट लॉस के साथ स्ट्रेस भी होगा छूमंतर, जाने हर्बल टी पीने के कई फायदे

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। (Herbal Tea) भारत में चाय की दीवानगी एक अलग ही स्तर पर है। यूं तो दूध और चीनी मिलाकर बनी हुई चाय लोगों को खासी पसंद आती है, लेकिन केवल लेकिन बिना दूध की बनी हुई हर्बल चाय को भी पसंद करने वाले बहुत से लोग हैं। हर्बल चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीजें प्राकृतिक होती है और इसीलिए यह शरीर को भीतर से स्वच्छ कर उसे स्वस्थ और तरोताज़ा बनाती है। जिसकी वजह से तनाव भी कम होता है और मोटापा भी दूर होता है। और इसके अलावा भी यह बहुत सारी बीमारियां दूर करती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

यह भी पढ़ें- Arjun Kapoor and Malaika Arora wedding: शादी का हुआ खुलासा, इसी साल करेंगे शादी

Herbal Tea से तनाव होगा छूमंतर
आजकल की तनाव भरी जिंदगी में अनिंद्रा और डिप्रेशन जैसी परेशानियां बढ़ गई है। ऐसे में हर्बल टी इसका एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। रोज़ाना इसका इस्तेमाल करने से यह मूड को बूस्ट करता है और हैप्पी हारमोंस को बढ़ाता है।

Herbal Tea से मोटापा करें दूर
मोटापा भी एक ऐसी समस्या है जो आसानी से दूर नहीं होता। अगर रेगुलर एक्सरसाइज के साथ हर्बल टी का भी सेवन किया जाए तो यह वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल फिसिलियम की भूसी,सौंफ और लेमन ग्रास जैसे तत्वों से बनी हुई हर्बल चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और चर्बी को कम करती है।

यह भी पढ़ें- Health Tips : पीली हल्दी की तरह गुणकारी है काली हल्दी, जाने इसके औषधीय गुण, स्वाद में भी उत्तम

मजबूत होगा इम्यून सिस्टम
हर्बल चाय प्राकृतिक चीजों से बनी होती है इसलिए इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो किसी भी तरह की बीमारी और संक्रमण से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं।

Herbal Tea से बने रहे जवां
हर्बल चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिस वजह से यह फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाती है और त्वचा बेदाग और जवान दिखती है।

यह भी पढ़ें- Health Tips : आप भी हैं खट्टी डकारों से परेशान तो अपनाएं ये घरेलु उपचार, फौरन मिलेगा लाभ

Herbal Tea से जी मचलाना करें बंद
कुछ लोगों को उल्टी और मितली आए दिन होती रहती है। खास तौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को यह समस्या बनी रहती है। ऐसे में हर्बल चाय उनकी इस समस्या को दूर करने में सहायता कर सकती हैं। हालांकि इसके सेवन से पहले उन्हें अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

पाचन बढ़ाएं
हर्बल चाय के इस्तेमाल से शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है और खाने का डाइजेशन आसानी से हो जाता है।

यह भी पढ़ें- वैवाहिक जीवन में संतान सुख मिलेगा या नहीं? हाथ की यह रेखा खोलती है राज

शरीर की सूजन करे कम

हर्बल चाय सूजन संबंधित समस्याओं के लिए एक बहुत अच्छा इलाज है। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन और गठिया से लेकर सर दर्द तक राहत दिलाते हैं।

कौन सी हर्बल चाय के कैसे फायदे:
हर्बल चाय यूं तो बहुत सी प्राकृतिक चीजों से बनाई जा सकती है, लेकिन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुछ हर्बल चाय इस प्रकार है-

यह भी पढ़ें- जीवन में संतुष्टि जरूरी या सफलता? आओ समझें

कैमोमाइल
इस चाय के इस्तेमाल से डिप्रेशन दूर होता है, साथ ही यह हाई ब्लड लिपिड, ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को भी बनाए रखता है। साथ ही पीरियड के पहले के लक्षणों में भी यह कारगर है।

अदरक की चाय
बिना दूध की अदरक की चाय डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही यह मितली की समस्या से आराम दिलाने में भी इस्तेमाल की जा सकती है। कुछ अध्ययनों में इसे पीरियड्स के दर्द को दूर करने में भी सहायक माना गया है।

पेपरमिंट चाय
मितली,एंठन और पेट दर्द से राहत दिलाने में साथ ही पाचन की परेशानी को दूर करने में पपेरमिंट टी गुणकारी साबित होती है।

यह भी पढ़ें- अक्षय कुमार ने अपने जीवन से जुड़ी सच्चाई को किया बयां और बताया सक्सेस का मंत्र

गुड़हल की चाय
गुड़हल की चाय तनाव से लड़ने में और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी कारगर है। हालांकि अगर आप किस तरह की दवा का सेवन कर रहे हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

लेमन टी
यह चाय एंटीऑक्सीडेंट के स्तर, ह्रदय स्वास्थ्य तथा त्वचा की सेहत में सुधार कर सकती है, साथ ही तनाव को दूर करने में भी यह प्रभावी है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एमपी ब्रेकिंग न्यूज पुष्टि नहीं करता है। यह केवल सुझाव हैं। किसी भी उपचार के रूप में इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News