इन देसी चीजों से ही मिलेगा शरीर को भरपूर प्रोटीन, नहीं पड़ेगी मांस-मछली खाने की जरूरत

High protein food : भरपूर प्रोटीन (protein) युक्त खाद्य पदार्थों को खाने से ना सर शरीर की कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि इन चीजों से शरीर में हो रही समस्या जैसे खून की कमी कमजोरी आदि दूर होती है।

High protein food

High protein food : भरपूर प्रोटीन (protein) युक्त खाद्य पदार्थों को खाने से ना सर शरीर की कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि इन चीजों से शरीर में हो रही समस्या जैसे खून की कमी कमजोरी आदि दूर होती है। ऐसे में डॉक्टर्स भी हमें प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह देते हैं। वहीं जो लोग अपनी बॉडी बिल्डिंग करते हैं वह लोग भी सबसे ज्यादा इन चीजों का सेवन करना पसंद करते है। ऐसा करने के लिए कुछ लोग नॉनवेज का सेवन करते है।

Must Read : इन चीजों के सेवन से गंजे हो सकते है आप, आज ही अपनी डाइट से कर से बाहर

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिना नॉनवेज के इस्तेमाल से प्रोटीन युक्त चीजें खा सकते हैं। आपको बता दे, कुछ ऐसी वेज प्रोटीन युक्त चीजें है जिन्हें खाने से शरीर ऊर्जावान होता है साथ ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर होती है। इन चीजों को खाने से पेट भी फुल हो जाता है और दूसरी चीजें खाने की लालसा भी नहीं होती है। इनको खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। तो चलिए जानते है कौनसी है वो चीजें –

क्या होता है प्रोटीन –

अमीनो एसिड से प्रोटीन बनता है। ये शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण आहार होता है। ऐसे में अगर आप नॉनवेजिटेरियन है तो आप इसे अंडे, चिकन और मछली से प्राप्त कर सकते है लेकिन अगर आप वेजिटेरियन है तो आप इसके लिए पनीर, सोया उत्पाद, फलियां और अन्य दुग्ध उत्पाद खा सकते है।

इन चीजों के इस्तेमाल से मिलता है भरपूर प्रोटीन –

रामदाना के बीज

High protein food

अगर आप काफी कमजोर है या आपके शरीर में कमजोरी हमेशा बनी रहती है तो आपको रामदाना के बीज खाना चाहिए। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड होता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसमें लगभग 5 ग्राम प्रोटीन होता है।

मूंगफली

High protein food :

मूंगफली खाना तो वैसे बहुत सारे लोगों को पसंद होगी लेकिन इसमें अखरोट की तुलना में अधिक प्रोटीन होता। अगर आपको ये खाना पसंद नहीं है तो भी आप इसका सेवन करना शुरू कर दे। मूंगफली को काफी ज्यादा प्रोटीन युक्त माना गया है। इसमें 20 अमीनो एसिड अनुपात में होते है। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते है।

हरी मूंग दाल

High protein food

बिना किसी दाल के भारतीय थाली अधूरी होती है। दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में काफी फायदे देखने को मिलते है। दाल में भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड पाया जाता है। जैसे फेनिलएलनिन, ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन, वेलिन, लाइसिन, आर्जिनिन और आदि।

चना

High protein food

प्रोटीन से भरपूर होता है चना। कई लोग इसको खाना पसंद करते है। इसमें करीब प्रोटीन सामग्री लगभग 18% होती है। ये दाल से भी अधिक होती है। इतना ही नहीं यी छोले लाइसिन और आर्जिनिन से भरपूर होते हैं।

पनीर

High protein food

पनीर में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। ये एनर्जी के लिए सबसे बेस्ट फ़ूड माना गया है। जिम करने वाले लोगों को भी कच्चा पनीर खाने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से काफी फायदे देखने को मिलते है।