Home Tips : घर पर इन आसान उपाय से चमकाएं चांदी के बर्तन और गहनें, आ जाएगी चमक

Home Tips

Home Tips : अक्सर लोग अपने चांदी के आभूषण और बर्तन के काले होने की वजह से परेशान रहते हैं। क्योंकि अगर चांदी के गहने पहन लिया जाए और ज्यादा गर्मी हो तो वह पसीने से भी काले हो जाते हैं। फिर इसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। कई लोग घर पर ही कुछ उपाय अपनाकर इसे साफ करते हैं। अगर आप भी अपने चांदी के बर्तन और गहनों को चमकाएं रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप इन्हें साफ कर सकते हैं।

Home Tips : इन चीजों से करें घर पर साफ

चांदी को साफ करने के लिए सरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक कप सिरके में एक टेबल स्पून नमक डालकर उसे अच्छे से मिलाना है। उसके बाद चांदी पर गहनें और बर्तन पर लगाना है और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। 15 मिनट बाद गर्म पानी से चांदी के बर्तन और गहनों को धोना है और एक साफ कपड़े से इसे पोछना है। आपकी चांदी पूरी तरह साफ हो जाएगी।

आप टूथपेस्ट की मदद से भी चांदी के बर्तन और गहनों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ब्रश में टूथपेस्ट लेकर अपने चांदी के बर्तन पर लगाना है। उसके बाद कुछ देर के लिए उसे छोड़ देना है। फिर इसको गर्म पानी में डालकर अच्छे से साफ करना है और एक साफ कपड़े से पूछ लेना है।

बेकिंग सोडा से भी चांदी के बर्तन और गहने साफ किए जा सकते हैं। चांदी से कालापन हटाने के लिए आपको बेकिंग सोडा उस पर छिड़क कर अच्छे से लगाना है। फिर उसे धोने के बाद एक कपड़े से पोछ लेना है। चांदी पूरी अच्छे से साफ हो जाएगी और चमकने लगेगी।

फॉइल पेपर की मदद से भी चांदी के बर्तन और गहनों को साफ किया जा सकता है। फ्राई पैन में फॉइल पेपर का बेस बनाएं। उसके बाद तीन ग्लास पानी डाले। एक टेबल स्‍पून नमक डालें और इसे अच्‍छे से मिलाएं। उसके बाद चांदी के बर्तन उसमें डाले और दो मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इसे पानी से निकालकर कपड़े से पोछ ले। आपकी चांदी की चमक वापस आ जाएगी।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News